मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आज भारत बोलता है, अमेरिका और रूस सुनता है : रणजीत सिंह

10:03 AM May 23, 2024 IST
भाजपा प्रत्याशी रणजीत सिंह।
Advertisement

हिसार, 22 मई (हप्र)
पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल के परिवार के तीन सदस्यों के मैदान में होने के कारण हिसार लोकसभा हॉट सीट बन गई है और यहां से भाजपा प्रत्याशी एवं चौधरी देवी लाल के पुत्र चौधरी रणजीत सिंह चौटाला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर जीत की आस है। उनका कहना है कि मोदी आज देश का चेहरा है और उनकी क्रेडिबिलिटी है। उन्होंने कहा कि पहले अमेरिका व रूस बोलता था और हम सुनते थे लेकिन आज भारत बोलता है और वो सुनते हैं। दैनिक ट्रिब्यून के कुमार मुकेश ने उनके साथ कई विषयों पर बातचीत की, पेश हैं उसके कुछ अंश:-
सवाल: कभी ब्राह्मणों का विरोध, कभी किसानों का विरोध, तो कभी अपनी ही पार्टी के नेता कुलदीप बिश्नोई व कैप्टन अभिमन्यु की नाराजगी, कैसे चुनाव जीतेंगे आप?
जवाब: मेरे चुनाव प्रचार के शुरुआत में ब्राह्मण वाला मुद्दा आया, उससे थोड़ा नुकसान हुआ। इसके बाद कुछ प्रत्याशी बदलने की अफवाह फैली जिसमें मेरा भी नाम लिया जा रहा था, उससे भी नुकसान हुआ। इसके बाद कुलदीप बिश्नोई व कैप्टन अभिमन्यु मेरे चुनाव प्रचार में नहीं आए इसकी भी चर्चा हुई। इसके बाद दोनों नेता दिल से चुनाव प्रचार कर रहे हैं और आज प्रोफेसर छत्रपाल भी मेरे साथ हैं जिनके 8 से 10 हजार पक्के वोट हैं। पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल का भी खूब असर हुआ है।
सवाल: किसानों के विरोध पर आप क्या कहेंगे?
जवाब: शुरुआत में मुझे किसान को लेकर समस्या हुई थी। किसान का विरोध होता तो कोई समस्या होती लेकिन जेपी के आदमी आते और नारेबाजी करके वीडियो बनाते और उसको सोशल मीडिया पर डाल देते थे। उनका गेम था। नैना चौटाला के साथ हुई घटना के बाद ग्रामीणों ने इसको समझा है और यह घटनाएं बंद सी हो गई है।
सवाल: जाट भाजपा से नाराज हैं, कैसे मनाएंगे?
जवाब: हाल ही में मैंने पाबड़ा गांव का दौरा किया और दावा करता हूं कि इस गांव से एक हजार वोटों की लीड ले रहा हूं। इसी प्रकार सिवानी बोलान गांव का दौरा किया और वहां से दो हजार वोटों की लीड ले रहा हूं। जाट भी टूट-टूट कर भाजपा के साथ आ रहे हैं। इसके दो कारण हैं, एक तो यह कि मैं चौधरी देवी लाल का बेटा हूं और दूसरा प्रत्याशी ठीक हूं, तीसरा उनको समझाता हूं कि मोदी को प्रधानमंत्री बनना है, सब बिरादरी साथ आ गई है, तुम भी साथ आ जाओ क्योंकि बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि या तो राजा के साथ बसो या नदी के किनारे बसो, कभी रेगिस्तान में नहीं बसना चाहिए, इसलिए जाट भी बदल रहे हैं।
सवाल: आपका और भाजपा का नाता तो नया है?
जवाब: मैं पूर्व उप प्रधानमंत्री किसान नेता चौधरी देवी लाल का बेटा हूं और मेरे पिता देवी लाल जब भी हरियाणा के मुख्यमंत्री बने तो भाजपा के मंगल सैन उप मुख्यमंत्री थे। कांग्रेस ने कुछ नहीं दिया, इसलिए मेरा भाजपा से पुराना नाता है।
सवाल: ग्रीन ब्रिगेड क्या थी और कैसे बंद हुई?
जवाब: ग्रीन ब्रिगेड महम बाई इलेक्शन के दौरान थी जिसका सरगना जय प्रकाश जेपी था और उसने बूथ कैप्चर किया था। चांदी बैंसी गांव में गोली चलने के कारण आठ लोग मारे गए थे और जेपी पुलिस की वर्दी पहनकर वहां से भागा था। इसके बाद अरुण नेहरू, आरीफ मोहम्मद, अजीत सिंह तीनों ने केंद्र सरकार से इस्तीफा दे दिया था और वीपी सिंह ने चौधरी देवी लाल को कहा था कि ग्रीन ब्रिगेड को बंद करो और ओम प्रकाश चौटाला को कहो कि इस्तीफा दो, वरना वे खुद राष्ट्रपति भवन जाकर नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दे देगे। इसके बाद इस ग्रीन ब्रिगेड को बंद किया गया।
सवाल: इस बार के चुनाव में किसानों के अलावा जनता भी मुखरता से सवाल पूछ रही हैं, इसको किस दृष्टि से देखते हैं?
जवाब: एक दो आदमी कहीं बोल लेता है, वह मैनेज किया होता है। सिवानी गांव में भाजपा व जजपा के नेता का प्रवेश निषेध है लेकिन ग्रामीणों ने सभी को समझाया।
सवाल: जजपा प्रत्याशी नैना चौटाला का बयान कि भाजपा वाले 75 पार को चुनाव नहीं लड़वाती, इसलिए चाचा जी को इस उम्र में चुनाव नहीं लड़ना चाहिए?
जवाब: बच्चों को तो खुश होना चाहिए कि हमारा दादा इस उम्र में भी जिंदाबाद करता घूम रहा है। खुशी होनी चाहिए हमारे बच्चों को कि दादा मजबूत है क्योंकि दादा मजबूत तो घर मजबूत है।
सवाल: हिसार से पिछली बार भाजपा के बृजेंद्र सिंह सांसद थे, उनके खिलाफ लोगों का विरोध ही था कि कांग्रेस ने उनको प्रत्याशी नहीं बनाया, उस विरोध का असर आपके चुनाव में पड़ेगा क्या?
जवाब: बृजेंद्र सिंह आईएएस से राजनेता बने हैं, हमने संघर्ष किया है और जनता के बीच रहे हैं और पंचायत में बैठकर दो परिवारों का झगड़ा सुलझाया है। उन्होंने यह सबकुछ देखा नहीं है। वो एक हवा में आए थे जिसके कारण उनको समझौता करने में समस्या हो रही थी।
सवाल: आपको जनता क्यों वोट करें?
जवाब: प्रत्याशी के तौर पर मेरे मुकाबले में कोई नहीं है, इसलिए भी मुझे वोट मिल रहे हैं। हर माह की 5 तारीख को मैं हिसार में था, इसके कारण हिसार की जनता मुझ पर भरोसा कर रही है। लोगों ने पांच साल तक बात नहीं की और मैं हर माह मिल रहा हूं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement