For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आज जंतर-मंतर नहीं चरखी दादरी बनेगा 'अखाड़ा'

02:36 PM Jun 07, 2023 IST
आज जंतर मंतर नहीं चरखी दादरी बनेगा  अखाड़ा
Advertisement
  1. महापंचायत से पहले सरकार ने पहलवानों को दिया बातचीत का न्योता

प्रदीप साहू/निस

चरखी दादरी, 7 जून

Advertisement

जंतर-मंतर नहीं आज फौगाटा सिस्टर्स का गांव बलाली बनेगा ‘अखाड़ा’। बेटियों को इंसाफ दिलाने के लिए सर्वखाप पंचायतों और किसानों ने मोर्चा खोल दिया है। इसी के चलते आज चरखी दादरी के गांव बलाली में महापंचायत होगी। इसमें दादरी जिले की तमाम खापें और जनसंगठन सहभागिता निभाएंगे। महापंचायत का निमंत्रण पहलवान विनेश फौगाट, संगीता फौगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया के परिजनों को दिया गया है। महापंचायत में खापें और जनसंगठन आगामी रणनीति तैयार करेंगे। महापंचायत से ठीक कुछ घंटे पहले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने रात करीब पौने 1 बजे ट्वीट कर पहलवानों को बातचीत का न्योता दिया है। ट्वीट में लिखा है कि सरकार पहलवानों के मुद्दों पर बातचीत को तैयार है।

बता दें कि सोमवार को खेड़ी बूरा के सांगू धाम पर सांगवान खाप-40 की पंचायत आयोजित की गई थी। इसमें 7 जून को सर्वखाप सर्वजातीय महापंचायत करने का फैसला लिया गया था। महापंचायत के लिए बलाली गांव तय किया गया। मंगलवार को सांगवान खाप प्रधान सोमबीर सांगवान, सचिव नरसिंह डीपीई, पहलवान महाबीर फौगाट, बिरही कलां-22 कन्नी प्रधान दिलबाग सांगवान, झोझूकलां-13 कन्नी प्रधान सूरजभान और विभिन्न गांवों के सरपंच आयोजन स्थल पर पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया था।

Advertisement

सांगवान खाप-40 के सचिव नरसिंह डीपीई ने आज होनी वाली महापंचायत में पहलवानों के परिजन भी भाग लेंगे और उनसे विचार-विमर्श कर आगामी रूपरेखा तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि महापंचायत के लिए सांगवान खाप ने विनेश फौगाट के गांव बलाली का चयन किया है। उन्होंने बताया कि महापंचायत के लिए करीब तीन एकड़ जमीन में टेंट लगाया जा रहा है। नरसिंह ने कहा कि पहलवानों को न्याय दिलाने के लिए दादरी की खापें आर-पार की लड़ाई लड़ने को तैयार हैं। महापंचायत में जिले के हर गांव से लोग भाग लेंगे। महापंचायत में सांगवान खाप-40, श्योराण खाप-25, फौगाट खाप-19, हवेली-12, सतगामा, चिड़िया-5 आदि खापों समेत विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संगठनों के पदाधिकारी भाग लेंगे। अभी देखना ये होगा कि सरकार से बातचीत का न्योता मिलने के बाद खापों का क्या रूख होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×