For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आज शुभ घड़ी आई, अवध में गूंज रही बधाई...

06:44 AM Jan 22, 2024 IST
आज शुभ घड़ी आई  अवध में गूंज रही बधाई
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पूर्व संध्या पर सजा भव्य मंदिर। - प्रेट्र
Advertisement

अयोध्या, 21 जनवरी (एजेंसी)
राम भक्तों को वर्षों से जिस पल का इंतजार है, उसके लिए अयोध्या पूरी तरह तैयार है। बहु-प्रतीक्षित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन भव्य स्तर पर सोमवार को होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी धार्मिक अनुष्ठानों में शामिल होंगे। इस समारोह के अगले दिन यह मंदिर जनता के लिए खोल दिया जाएगा।
देश के विभिन्न हिस्सों से 14 दंपती प्राण प्रतिष्ठा के लिए यजमान होंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह अपराह्न 12.20 बजे शुरू होगा और एक बजे तक उसके पूरा होने की संभावना है। इसके बाद प्रधानमंत्री आयोजन स्थल पर संतों और प्रतिष्ठित शख्सियतों समेत 8,000 से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करेंगे। टेलीविजन और विभिन्न ऑनलाइन मंचों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। भव्य राम मंदिर को फूलों और विशेष रोशनी से सजाया गया है। पूरा शहर धार्मिंक रंग में रंगा हुआ है या यूं कहे कि अयोध्या राममय हो रही है। यहां विभिन्न स्थानों पर रामलीला, भजन संध्या और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। सरयू नदी का तट भी सजा-धजा है, जहां हजारों लोग हर शाम को आरती के लिए उमड़ रहे हैं।
इसके साथ ही देश और विदेश में इस अवसर पर विशेष उत्सव की घोषणा की गयी है। देश में कई बड़ी कंपनियों ने परिसर में प्रकाश व्यवस्था में योगदान से लेकर कार्यक्रम को मल्टीप्लेक्स में लाइव दिखाने तक की घोषणा की है। वहीं, वाशिंगटन डीसी से लेकर पेरिस और सिडनी तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 22 जनवरी को कार्यक्रमों की घोषणा की गयी है। ये कार्यक्रम 60 देशों में विश्व हिंदू परिषद या हिंदू प्रवासी समुदाय द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं।

Advertisement

सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 10 हजार सीसीटीवी

अयोध्या में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। करीब 10 हजार सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात हैं। उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की टीम भी गश्त कर रही है। प्रत्येक मुख्य चौराहे पर कंटीले तारों वाले अवरोधक लगाए गए हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ टीमों की मदद से सरयू नदी के किनारे भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एंटी-ड्रोन प्रणाली भी तैयार रहेगी। प्रशासन ने स्वास्थ्य आपात स्थिति से निपटने के लिए भी व्यापक तैयारियां की हैं।

रामसेतु स्थल पहुंचे मोदी

रामेश्वरम में पीएम नरेंद्र मोदी उस जगह पर पूजा करते हुए जहां माना जाता है कि रामसेतु निर्माण शुरू हुआ था। - प्रेट्र

रामेश्वरम (एजेंसी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तमिलनाडु के अरिचल मुनाई के पास राम मंदिर में पूजा करके देश के दक्षिणी हिस्सों में रामायण से संबंध वाले मंदिरों की अपनी आध्यात्मिक यात्रा पूरी की। अरिचल मुनाई में उन्होंने समुद्र तट पर पुष्प अर्पित किए। प्रधानमंत्री ने वहां बने राष्ट्रीय प्रतीक स्तंभ पर भी पुष्पांजलि अर्पित की। कहा जाता है कि अरिचल मुनाई वह स्थान है, जहां रामसेतु का निर्माण हुआ था। मोदी ने श्री कोठंडारामस्वामी मंदिर में भी पूजा की, जो धनुषकोडी और अरिचल मुनाई की ओर जाने वाले रास्ते पर है, जहां से श्रीलंका कुछ ही दूरी पर है।

Advertisement

2 घंटे ‘मंगल ध्वनि’ : पंजाब का अलगोजा भी बजेगा

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले करीब दो घंटे तक दिव्य ‘मंगल ध्वनि’ सुनाई देगी, जिसमें देशभर के 50 पारंपरिक वाद्य यंत्रों का उपयोग किया जाएगा। सुबह 10 बजे शुरू होने वाली इस संगीतमय प्रस्तुति में उत्तर प्रदेश से बांसुरी और ढोलक, पंजाब से अलगोजा, दिल्ली से शहनाई, राजस्थान से रावणहत्था और उत्तराखंड से हुड़का बजाने वालों समेत विभिन्न राज्यों के कलाकर भाग लेंगे।

10 लाख दीपों से जगमग होगी राम की नगरी

22 जनवरी की शाम अयोध्या 10 लाख दीपों से जगमगाएगी। मकानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों और पौराणिक स्थलों पर ‘राम ज्योति’ प्रज्वलित की जाएगी। रामलला, कनक भवन, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट, सरयू तट, लता मंगेशकर चौक, मणिराम दास छावनी समेत 100 मंदिरों, प्रमुख चौराहों पर दीप जलाये जायेंगे।

साइबर धोखाधड़ी से बचें

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बीच साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साइबर ठग लोगों को मुफ्त प्रसाद, वीआईपी पास एवं प्रवेश पास देने के फर्जी संदेश भेज रहे हैं। पुलिस की ओर से लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जा रहा है।

रामलला की नयी मूर्ति के सामने रहेगी पुरानी प्रतिमा

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने कहा है कि अस्थायी मंदिर में रखी रामलला की पुरानी मूर्ति को नयी मूर्ति के सामने रखा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि राम मंदिर के निर्माण में अब तक 1100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हो चुके हैं तथा काम पूरा करने के लिए 300 करोड़ रुपये की और आवश्यकता हो सकती है। मंदिर की एक मंजिल पूरी हो चुकी है। कुल तीन मंजिले बनाई जानी हैं। श्रद्धालुओं को मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए पूर्वी दिशा से 32 सीढ़ियां चढ़नी होंगी। पारंपरिक नागर शैली में बना मंदिर परिसर 380 फुट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फुट चौड़ा और 161 फुट ऊंचा होगा।

Advertisement
Advertisement