मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने SEBI प्रमुख माधवी बुच के लिए लोकपाल में दर्ज कराई शिकायत

04:14 PM Sep 13, 2024 IST
महुआ मोइत्रा व माधबी पुरी। पीटीआई फाइल फोटो

नयी दिल्ली/कोलकाता, 13 सितंबर (भाषा)

Advertisement

SEBI chief Madhabi Buch: तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने सेबी अध्यक्ष माधबी पुरी बुच के खिलाफ लोकपाल में एक शिकायत दर्ज कराई है। तृणमूल सांसद ने कहा कि लोकपाल को इसे प्रारंभिक जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) या केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को भेजना चाहिए जिसके बाद प्राथमिकी दर्ज कर पूरी तरह जांच होनी चाहिए।

महुआ ने अपनी शिकायत की ऑनलाइन प्रति और भौतिक प्रति का स्क्रीनशॉट साझा किया। उन्होंने ‘एक्स' पर लिखा, 'माधबी पुरी बुच के खिलाफ लोकपाल में मेरी शिकायत इलेक्ट्रॉनिक तरीके से और भौतिक रूप में दाखिल की गई है। लोकपाल को 30 दिन के अंदर इसे प्रारंभिक जांच के लिए सीबीआई/ईडी को भेजना चाहिए और फिर प्राथमिकी दर्ज कर पूरी तरह जांच होनी चाहिए। इसमें शामिल हर एक व्यक्ति को तलब करने और हर कड़ी की जांच की जरूरत है।'

Advertisement

तृणमूल कांग्रेस सांसद ने पोस्ट में कांग्रेस नेता जयराम रमेश और पवन खेड़ा को भी 'टैग' किया है। अमेरिकी कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने पहले बुच के खिलाफ हितों के टकराव का आरोप लगाया था। बुच ने आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था। कांग्रेस ने भी इस मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की प्रमुख बुच के खिलाफ अनियमितताओं का आरोप लगाया था।

आरोप यह भी था कि बुच और उनके पति ने मुंबई की एक कंपनी से आय अर्जित की जिसकी सेबी ने कई मामलों में जांच की। कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया है कि सेबी अध्यक्ष के पास उस समय एक फर्म में 99 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जब यह महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह को परामर्श सेवाएं प्रदान कर रही थी और उनके पति को समूह से 4.78 करोड़ रुपये की आय प्राप्त हुई, जबकि वह उसी समूह के मामलों का निपटारा कर रही थीं।

महुआ ने कहा कि यह मुद्दा राष्ट्रीय हित और करोड़ों निवेशकों के हितों से जुड़ा है, इसलिए मामले की जांच होनी चाहिए। तृणमूल कांग्रेस ने इससे पहले मांग की थी कि सेबी अध्यक्ष को निलंबित किया जाए।

Advertisement
Tags :
Business NewsHindi NewsIndian Stock MarketMahua MoitraSEBISEBI Chief Madhabi Buchकारोबार समाचारभारतीय शेयर बाजारमहुआ मोइत्रासेबीसेबी प्रमुख माधबी बुचहिंदी समाचार