For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

ऑनलाइन इंटरव्यू की तैयारी के गुर

08:01 AM Sep 05, 2024 IST
ऑनलाइन इंटरव्यू की तैयारी के गुर

नरेंद्र कुमार
यह कहना सही नहीं है कि इंटरव्यू तो इंटरव्यू होता है, चाहे वह सामने बैठकर दिया जाये या ऑनलाइन। सबसे पहले तो इस बात को समझें कि नौकरी के लिए दिए जाने वाले इंटरव्यू वाकई तनावपूर्ण होते हैं। दरअसल, इंटरव्यू में सारी बात साइकोलॉजी की होती है। नौकरी का इंटरव्यू देने जाते हैं तो पर्याप्त जानकारी होने के बावजूद दिलोदिमाग में असफल हो जाने की आशंकाएं रहती हैं। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इंटरव्यू देने के पहले अगर व्यवस्थित तरीके से तैयारी की जाए, तो हमें इसका फायदा न मिले। थोड़ी सी तैयारी भी बहुत मददगार होती है, खासकर ऑनलाइन इंटरव्यू के संबंध में।

Advertisement

संबंधित कंपनी की बनाएं अलग फाइल

जब भी ऑनलाइन इंटरव्यू देना हो तो पहले हमें अपने सिस्टम में ही इसके लिए एक डाक्यूमेंट फोल्डर बनाना चाहिए। हर इंटरव्यू के लिए यह फोल्डर बिल्कुल अलग व पर्टिकुलर होना चाहिए। मसलन, अपने लैपटॉप में एमएस वर्ल्ड या गूगल डॉक में एक डाक्यूमेंट बनाएं और इसका नाम ‘फलां कंपनी के लिए इंटरव्यू’ दें। इस शीर्षक को देखते ही आप उस खास कंपनी को लेकर दिमाग में फोकस हो जाएंगे। इस डाक्यूमेंट में तैयारी के लिए कुछ जरूरी चीजें इकट्ठा करें। सबसे पहले एक फाइल होनी चाहिए, जिसमें नियोक्ता यानी अपने एम्प्लायर के संबंध में जानकारी हो। हर नियोक्ता उम्मीद करता है कि उसके यहां जो व्यक्ति इंटरव्यू देने आए, वह उसके बारे में और उसकी कंपनी के बारे में जानता हो। अगर आप अपनी भावी नियोक्ता कंपनी के बारे में इंटरव्यू देते समय कुछ बताएं तो इंटरव्यूवर को लगता है कि आपकी उसकी कंपनी में रुचि है और आप उसके लिए सही पसंद हो सकते हैं। संबंधित कंपनी और कंपनी मालिक के बारे में उपलब्ध जानकारियों की फाइल में मौजूद ब्योरे को दोहरा लें।

वेबसाइट से लें जानकारी

जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हों, उसी की वेबसाइट खोलकर एक घंटे तक उसे ध्यान से पढ़ें, जरूरी नोट्स ले लें और समझें कि आपका काम हो गया। लेकिन ध्यान रहें सिर्फ जानकारियां रट नहीं लेनी बल्कि हाइपोथेटिकल सवाल भी सोच लेना है कि अगर आपको इतनी जानकारी है तो किस-किस तरह के सवालों से आप अच्छी तरह से डील कर सकते हैं। ऐसे कई सवाल कल्पना करके बना लें या मॉक इंटरव्यू वाली किसी वेबसाइट से ऐसे सवाल पढ़ लें। उस कंपनी की स्थापना, बाजार में उसकी भूमिका और उसकी कार्य संस्कृति के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Advertisement

पेशेवर पोशाक

खास तौर पर सजग रहें कि जब आप इंटरव्यू दे रहें हो तो एक औपचारिक और पेशेवर पोशाक पहने हों। क्योंकि एक तो 90 फीसदी से ज्यादा ऑनलाइन इंटरव्यू वीडियो इंटरव्यू होते हैं यानी उसके आप स्क्रीन के जरिये ही सही, लेकिन इंटरव्यू लेने वाले के सामने होते हैं। ऑडियो इंटरव्यू हों तो भी किसी भी वक्त इंटरव्यू ले रहा शख्स वीडियो कैमरा खोलने के लिए कह सकता है।

उपकरणों की जांच और स्थान का चयन

ऑनलाइन इंटरव्यू के एक दिन पहले अच्छी तरह से अपनी तकनीक और उपकरणों की जांच कर लें, निश्चित कर लें कि आपका वेबकैम और माइक्रो फोन सही से काम कर रहे हैं। इंटरनेट कनेक्शन सही है और उसकी गति इतनी है कि आराम से इंटरव्यू दिया जा सके। अपने बैठने का स्थान भी निर्धारित कर लें। अच्छी रोशनी वाली जगह को ही ऑनलाइन इंटरव्यू देने के लिए चुनें जहां पृष्ठभूमि भी पेशेवर हो। आपके पीछे कोई ऐसी ऊटपटांग तस्वीर या टूटी-फूटी चीजों का ढेर न हो जो बार-बार इंटरव्यू लेने वाले का ध्यान खींचे। जब ऑनलाइन इंटरव्यू दें, तो निश्चित करें कि उस समय घर के दूसरे लोग आप तक नहीं आएंगे। आपका मोबाइल फोन म्यूट पर हो तो बेहतर है। अपने सेटअप का परीक्षण करने के लिए साक्षात्कार शुरू होने के कुछ मिनट पहले ही लॉग इन कर लें।

बॉडी लैंग्वेज

ऑनलाइन यानी वीडियो इंटरव्यू देते समय इस बात को भी ध्यान में रखें कि आपकी बॉडी लैंग्वेज चुस्त-दुरुस्त और एनर्जी से भरपूर हो। ऐसा न लगे कि आप बुझे-बुझे मन से इंटरव्यू दे रहे हैं। दरअसल वेब कैमरा का सबसे बड़ा उपयोग एम्प्लायर आपकी बॉडी लैंग्वेज जानने-समझने के लिए ही करता है। अपनी ही बात कहकर एक हाव-भाव जताने की कई लोगों में आदत होती है, इससे बचें। वहीं जितना पूछा गया हो, उतना ही जवाब दें। स्पष्ट और संक्षिप्त बोलें। एकरस भाषणबाजी से भी बचें।

-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement