मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नवरात्र मेले में मनसा देवी मंदिर में कड़ी सुरक्षा, कैमरों से होगी निगरानी

08:45 AM Oct 03, 2024 IST
पंचकूला में बुधवार को श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य प्रशासक डा. यश गर्ग मनसा देवी मंदिर में नवरात्र मेले की तैयारियों का लिया जायजा लेते हुए। -हप्र

पंचकूला, 2 अक्तूबर (हप्र)
माता मनसा देवी मंदिर में नवरात्र के दौरान मेले को लेकर पुलिस ने कड़े सुरक्षा के प्रबंध किए हैं। पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक नेे बताया कि बृहस्पतिवार से शुरू होने वाले नवरात्र में हर वर्ष की तरह माता मनसा देवी पंचकूला में लाखों श्रद्धालु आयेंगे।
नवरात्र मेले के दौरान लोगों की सुरक्षा को लेकर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। मेले की सुरक्षा को लेकर मेले में एक राजपत्रित अधिकारी को नियुक्त किया गया है जिसके नेतृत्व में मेले के दौरान हर प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।
मेले में कड़ी सुरक्षा के मद्देनजर 7 पुलिस नाके स्थापित किए गए हैं जो कि लगातार 24 घंटे के हैं। इसके अलावा मेले में श्रद्धालुओं की समस्याओं के समाधान के लिए एक सहायता केंद्र भी बनाया गया है, जहां पुरुष व महिला पुलिस कर्मचारी तैनात होंगे। असाल्ट ग्रुप की टीम तैयार कर मेले में तैनात की गई है। विशेषकर एंटी सैबोटेज की टीम, डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर, क्राइसिस मैनेजमेंट टीम, स्ट्राइकिंग रिजर्व, टीयर गैस स्क्वाड, बम डिस्पोजल, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड टीमों को भी तैनात किया गया है। पुलिस ने माता मनसा देवी मेले में नाके लगाकर 450 पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की है। सभी नाकों पर 24 घंटे पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। हिमाद्रि कौशिक ने सभी श्रद्धालुओं व आमजन से अपील करते हुए कहा कि नवरात्र के दौरान भीड़ की अधिकता होती है, ऐसे में मेले में आने वाले श्रद्धालु किसी भी लावारिस वस्तु के साथ छेड़छाड़ न करें और इस बारे सूूचना तुरंत पुलिस को दें।

Advertisement

उपायुक्त ने लिया तैयारियों का जायजा

उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य प्रशासक डॉ. यश गर्ग ने बुधवार को माता मनसा देवी में 3 अक्तूबर से 12 अक्तूबर तक चलने वाले नवरात्र मेले की तैयारियों का जायजा लिया व श्रद्धालुओं के सुलभ दर्शन के लिए सीईओ माता मनसा देवी को उचित दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आने वाले श्रद्धालुओं के लिए किसी तरह की कोई भी असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पुलिस उपायुक्त को उचित सुरक्षा के भी निर्देश दिए, उन्होंने बताया कि नवरात्र मेला में श्रद्धालुओं की सुविधा व शांतिपूर्वक माता के दर्शन के लिए 11 ड्यूटी मजिस्ट्रेट और पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी तैनात किए गए हैं जो मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा और शांतिपूर्वक माता के दर्शन करने में अपना योगदान देंगे। इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त हिमाद्री कौशिक, माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड की सचिव शारदा प्रजापति और श्राइन बोर्ड के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement