For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल हादसों में अमेरिकी नागरिक समेत तीन सैलानियों की मौत

07:52 AM Jun 18, 2024 IST
हिमाचल हादसों में अमेरिकी नागरिक समेत तीन सैलानियों की मौत
Advertisement

चंबा/कुल्‍लू, 17 जून (निस)
मैदानी इलाकों में झुलसा देने वाली गर्मी से बचने के लिए सैलानी हिमाचल का रुख कर रहे हैं लेकिन, यहां के रोमांच में जरा सी लापरवाही सैलानियों की जान पर भारी पड़ रही है। पिछले 24 घंटों में हिमाचल में अमेरिकी सैलानी समेत तीन लोगों की मौत हो गई।
पहले मामले में एक अमेरिकी नागरिक का शव प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में ताशीगंग के पास एक खड्ड से बरामद किया गया। मृतक की पहचान ट्रेवर बोकस्टाहलर (31) के रूप में हुई है। वह स्पीति घाटी की अपनी यात्रा के दौरान लापता हो गया था। सर्च टीम ने ताशीगंग के पास एक सुनसान इलाके के पास ट्रेवर द्वारा किराये पर ली मोटरसाइकिल बरामद की जबकि ड्रोन ने ताशीगंग के पास गहरी खाई में फंसे एक पैराशूट का पता लगाया। इसके बाद भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की मदद से वहां से ट्रेवर बोकस्टाहलर का शव बरामद किया गया। लाहौल-स्पीति के पुलिस अधीक्षक (एसपी) मयंक चौधरी ने इसकी पुष्टि की है। उधर, गृह मंत्री अमित शाह ने एक्‍स पर इस रेस्‍कयू के लिए आईटीबीपी की पीठ थपथपाई है।
उधर, चंबा में कार दुर्घटना में पंजाब के गुरदासपुर के एक पर्यटक की मौत हो गई। मृतक की पहचान रमन कुमार, निवासी आईटीआई कॉलोनी, गुरदासपुर के रूप में हुई है। वह पंजाब पुलिस में सेवारत था। वह अपने परिवार के साथ घूमने गया था। हादसा डलहौजी-खजियार सड़क पर पेश आया। कार में रमन कुमार के अलावा उनकी पत्नी, उनके दो बच्चे, ससुर और एक रिश्तेदार का बच्चा भी शामिल था। सभी छह सदस्य कार में डलहौजी से खजियार जा रहे थे। इस दौरान खजियार से कुछ पहले उनकी कार लंबे ट्रैफिक जाम में फंस गई। इसके बाद कार में सवार पांच लोग कार से उतरकर पैदल ही खजियार की तरफ चल पड़े जबकि रमन कुमार कार में सवार रहे। इसी दौरान उनकी कार बेकाबू होकर खाई में जा गिरी। इससे रमन की मौके पर ही मौत हो गई।
इस बीच, जिला कुल्लू में कर्नाटक के एक सैलानी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। ब्यास नदी में राफ्टिंग करने के बाद जैसे ही उक्त सैलानी राफ्ट से उतरा तो उसकी तबीयत एकाएक बिगड़ गई। परिवार के लोग उन्हें तुरंत उपचार के लिए कुल्लू अस्पताल लाये जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उसकी पहचान प्रदीप कुमार जैन, निवासी लिलाकुंज अमृतेश्वर मंदिर सिरुगुपा जिला बेल्लारी (कर्नाटक) के रूप में हुई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×