मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

तीन खान तलाशते नई पहचान

10:58 AM Oct 12, 2024 IST

असीम चक्रवर्ती
यूं तो इंडस्ट्री में सैफ अली खान, इमरान खान जैसे खान नाम के कई हीरो मौजूद हैं, लेकिन लगभग तीन दशक से तीन खान का दबदबा ही इंडस्ट्री में कायम है। हालांकि, पिछले तीन-चार साल में इनकी बढ़ती उम्र और कुछ निजी चूक के चलते इनका स्टारडम खिसका है। जाहिर है, यह आत्ममंथन की शुरुआत है। कभी बिग बी अमिताभ बच्चन ने ने इस आत्ममंथन की कसौटी पर खरे उतरकर ही अपनी पुख्ता और सशक्त पहचान बनाई थी। आज ये तीनों खान अपनी पहचान बनाने के लिए आतुर हैं, क्योंकि इन्हें अहसास हो चुका है कि अब धीरे-धीरे बॉलीवुड में इनकी स्थिति बदलेगी।

Advertisement

लॉकडाउन से हुई इसकी शुरुआत

कोरोना काल में इनके आत्ममंथन का पहला पाठ शुरू हुआ। एक्टर्स और बॉलीवुड के कर्मियों की कार्यक्षमता पर कोरोना का असर हुआ व देश के कई थिएटर भी एक नई तरह की मुसीबत का सामना कर रहे थे। इन वजहों से तीन खानों की फिल्मी प्लानिंग को भी बड़ा झटका लगा।

समझदार निकले आमिर

देखा जाए तो इनमें आमिर खान सिर्फ उम्र ही नहीं, कैरियर के मामले में भी बड़े हैं। शाहरुख और सलमान से पहले 1989 में फिल्म कयामत से कयामत तक जैसी हिट के जरिये आमिर का उदय हुआ था। फिलहाल, अपने फिल्म कैरियर में उन्होंने स्टारडम के चरम को छुआ है। मगर लाल सिंह चड्ढा की विफलता के बाद उनमें एक बड़ा परिवर्तन आया है। इन दिनों वह अपने बेटे जुनैद की फिल्म को प्रमोट करने में लगे हुए हैं। इसके अलावा, वह खुद ‘सितारे जमीन पर’ नामक अपने होम प्रोडक्शन की फिल्म में जेनेलिया देशमुख के साथ मुख्य किरदार कर रहे हैं। वहीं उन्होंने अपने मित्र सनी देओल और निर्देशक राजकुमार संतोषी की एक खास मीटिंग बुलाई थी जिसके बाद ‘लाहौर-1947’ जैसी मेगा फिल्म का जन्म हुआ। एक साल के अंदर यह फिल्म पूरी हो चुकी है। आने वाले दौर में यह फिल्म चर्चा का प्रतिमान स्थापित कर सकती है।

Advertisement

भ्रम में रहे शाहरुख

कभी शाहरुख ने पर्दे पर नए ढंग से रोमांस दिखाया था, लेकिन अब वह भी नई पहचान बनाने के लिए तैयार हैं। फिलहाल, वह अपने बेटे आर्यन और बेटी सुहाना को बड़े परदे पर बड़ी चमक बनाने की तैयारी कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि शाहरुख की अगली फिल्म ‘किंग’ में बेटी सुहाना की एंट्री हो सकती है। वैसे जवान और डंकी जैसी फिल्मों में शाहरुख की इमेज में एक बड़ा परिवर्तन साफ दिखाई पड़ा है। अब वह अपनी इस इमेज को किंग में विस्तार देना चाहते हैं। किंग के निर्देशक सुजॉय घोष पिता-पुत्री की जोड़ी को कैसे पेश करते हैं, यह वाकई में एक रोचक चर्चा का विषय होगा।

एक्शन से कितना दूर रह पाएंगे सलमान

इन तीनों खानों में एक सलमान जल्द ही अपनी अगली फिल्म ‘सिंकदर’ का अंतिम शूटिंग शेड्यूल पूरा कर देंगे। इसके साथ ही, वह साजिद नाडियाडवाला की फ्रैंचाइज़ी फिल्म किक-2 की शूटिंग शुरू कर देंगे। वैसे सलमान कैंप का दावा है कि भाईजान इसमें बिल्कुल जुदा अंदाज में दिखाई पड़ेंगे। लेकिन सिक्स पैक एब्स और चौड़ा सीना उनकी पुख्ता पहचान बन गए हैं। हम आपके हैं कौन के स्वीट प्रेम की जगह वांटेड के राधे ने जन्म लिया, और ऐसे रोल भूल थी। अब वह जिन दो फिल्मों को लेकर व्यस्त हैं, उनमें एक्शन नहीं होगा। सूत्रों का कहना है कि इन दिनों सलमान शूटिंग के लिए पांच-छह घंटे से ज्यादा समय नहीं दे पा रहे हैं। लेकिन इन सब परेशानियों को सलमान ही बहुत अच्छी तरह से मैनेज कर सकते हैं। इस दौड़ में बतौर एक्टर हो या निर्माता, आमिर के अंदाज को चुनौती देना बहुत मुश्किल होगा।

Advertisement