For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘पहली रोटी गाय को’ अभियान से जुड़े हजारों स्कूली बच्चे

08:40 AM May 03, 2024 IST
‘पहली रोटी गाय को’ अभियान से जुड़े हजारों स्कूली बच्चे
जगाधरी में डिब्बे में गाय के लिए रोटी डालते स्कूली बच्चे। -निस
Advertisement

अरविंद शर्मा/निस
जगाधरी, 2 मई
सामाजिक सरोकार से कई अभियानों से जुड़ी श्री हनुमान जन सेवा समिति जगाधरी की एक और मुहिम रंग लाई है। गो सेवा को लेकर शुरू की गई इस मुहिम से सैकड़ों परिवार अपने बच्चों के माध्यम से जुड़ गए हैं।
इसके तहत स्कूल में जाने वाले बच्चे अपने लंच की पहली रोटी गाय के लिए दे रहे हैं। यह रोटियां समिति द्वारा हर रोज गौशाला में भेजी जा रही हैं।
श्री हनुमान जन सेवा समिति के प्रधान संदीप राय ने बताया कि सात माह पहले गौ सेवा के भाव से यह प्रयास शुरू किया था। इसके तहत शहर के जैन स्कूल, आर्य कन्या स्कूल, सरस्वती माडल स्कूल, सरस्वती पब्लिक स्कूल, सरस्वती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, एसडी पब्लिक स्कूल, एसडी माडल स्कूल, हिंदू पब्लिक स्कूल व हिंदू वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में स्टील के डिब्बे रखवाये गए। बच्चों को मुहिम के बारे में अपने परिजनों को बताने के लिए कहा गया। संदीप राय ने बताया कि बच्चों के परिजनों से समिति के इस प्रयास की सराहना की। तभी से परिवार अभियान से जुड़ते गए।
उन्होंने कहा कि आज मुहिम से हजारों बच्चे जुड़ गए हैं। ये सुबह बनाये खाने की पहली रोटी गाय के लिए स्कूल लेकर आते हैं। दोपहर को खाने से पहले सभी ये रोटियां बाक्स में डालते हैं। प्रधान के अनुसार इसमें अपनी मर्जी से शिक्षक भी रोटी डालते हैं।
समिति द्वारा लगाए गए आटो में यह खाना ले जाकर रक्षक विहार नाके के नजदीक स्थित गोशाला में गायों व बछड़ियों को खिलाया जाता है।
वहीं, अग्रवाल युवा मंच के आशीष मित्तल, नवीन गोयल, सुरेंद्र मित्तल, पंकज मित्तल आदि का कहना है कि यह मुहिम जहां गो वंश को खाना उपलब्ध करा रही है, वहीं बच्चों में अच्छे संस्कार भी पैदा कर रही है। उनका कहना है कि ऐसे कार्यों में सभी को यथासंभव सहयोग करना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×