For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लोकतांत्रिक मूल्यों का चीरहरण करने वाले आत्मनिरीक्षण करें : मोदी

06:33 AM Feb 01, 2024 IST
लोकतांत्रिक मूल्यों का चीरहरण करने वाले आत्मनिरीक्षण करें   मोदी
Advertisement

नयी दिल्ली, 31 जनवरी (एजेंसी)
लोकसभा चुनाव से पहले संसद का आखिरी सत्र शुरू होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देश प्रगति की नयी उंचाइयों को छू रहा है। साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि लोगों के आशीर्वाद से ‘सर्वसमावेशी एवं सर्वांगीण’ विकास की उनकी सरकार की यात्रा आगे भी जारी रहेगी। संसद के बजट सत्र की शुरुआत से पहले उन्होंने पत्रकारों को ‘राम राम’ कहा। उन्होंने कहा कि पूर्ण बजट पेश नहीं करने की परंपरा का पालन करते हुए उनकी नयी सरकार बनने के बाद देशवासियों के समक्ष पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आदतन ‘हुड़दंग’ करना जिनका स्वभाव बन गया है और जो लोकतांत्रिक मूल्यों का आदतन चीरहरण करते हैं, ऐसे सभी सांसदों को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए। मोदी ने विपक्षी सांसदों पर संसदीय कार्यवाही को बार-बार बाधित करने का आरोप लगाया। उन्होंने ऐसे सांसदों से कहा, ‘अपने संसदीय क्षेत्र में भी 100 लोगों से पूछ लें। किसी को याद नहीं होगा। किसी को नाम भी पता नहीं होगा, जिन्होंने इतना हुड़दंग हो-हल्ला किया होगा।’
उन्होंने कहा कि लेकिन विरोध का स्वर तीखा और आलोचना तीखी से तीखी क्यों ना हो, जिन्होंने उत्तम विचारों से सदन को लाभान्वित किया होगा, उनको बहुत बड़ा वर्ग आज भी याद करता होगा। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि हुड़दंग, नकारात्मकता और शरारतपूर्ण आचरण करने वालों को लोकतंत्रप्रेमी याद नहीं रखेंगे और उनके लिए यह बजट सत्र पश्चाताप का भी अवसर है। महिला सशक्तीकरण संबंधी कई बातों को जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि एक प्रकार से यह नारी शक्ति के साक्षात्कार का पर्व है।

नये संसद भवन में राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण

नये संसद भवन में बुधवार को राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण हुआ। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘राम मंदिर की आकांक्षा सदियों से थी, आज सच हुई है।’ उनकी इस टिप्पणी पर प्रधानमंत्री सहित सदस्यों ने काफी देर तक मेजें थपथपा कर इसका स्वागत किया। राष्ट्रपति ने सरकार की अनेक योजनाओं की विस्तार से चर्चा की। मुर्मू का अभिभाषण पूरा होने के बाद उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने उनके भाषण के पहले और अंतिम पैरा को अंग्रेजी में पढ़ा। बाद में मुर्मू अपनी छह घोड़ों वाली ऐतिहासिक बग्गी से वापस राष्ट्रपति भवन चली गयीं। इस ऐतिहासिक बग्गी पर ‘अशोक चिह्न’ भी लगा हुआ था। बाद में अभिभाषण की प्रति लोकसभा के पटल पर रखी गई और फिर सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

Advertisement

निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी अंतरिम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। आम चुनाव से पहले अप्रैल-जुलाई अवधि के खर्चों को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा अंतरिम बजट पेश किया जाता है। संसद के इस सत्र का समापन नौ फरवरी को होना प्रस्तावित है।

Advertisement

भाजपा ने लोकतंत्र को खतरे में डाला : मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी पर पलटवार किया। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘हम उन्हें याद दिलाना चाहते हैं कि कैसे उनकी सरकार संसदीय लोकतंत्र को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार है।’ उन्होंने दावा किया, ‘संसद के पिछले सत्र में दोनों सदनों से 146 सांसदों को निलंबित करके केवल 3 दिनों में 14 विधेयक पारित किए गए। मौजूदा लोकसभा में एक घंटे से भी कम चर्चा में 172 में से 64 विधेयक पारित हो चुके हैं। 17वीं लोकसभा की इसी अवधि में राज्यसभा में एक घंटे से भी कम चर्चा के साथ 61 विधेयक पारित किए गए।’ खड़गे ने कहा, ‘वर्तमान लोकसभा अपना 5 साल का कार्यकाल उपाध्यक्ष के बिना पूरा करेगी, यह पद पारंपरिक रूप से विपक्षी सदस्य के लिए आरक्षित है। इससे पता चलता है कि कैसे निरंकुश मोदी सरकार संविधान का उल्लंघन कर रही है और विपक्ष का गला घोंट रही है।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×