For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आर्थिक मोर्चे पर भारत के नाम रहेगी यह सदी, 2047 तक बनेगा सुपर पावर

11:07 AM Jun 03, 2024 IST
आर्थिक मोर्चे पर भारत के नाम रहेगी यह सदी  2047 तक बनेगा सुपर पावर
गुरुग्राम में रविवार को आयकर विभाग के प्रधान आयुक्त प्रताप सिंह की किताब का विमोचन करते भारत के जी-20 शेरपा और सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत। -हप्र
Advertisement

जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने जतायी उम्मीद

गुरुग्राम, 2 जून (हप्र)
भारत के जी-20 शेरपा और सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि भारत अब दुनिया की महाशक्ति बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। साल 2047 तक भारत दुनिया की सुपर पावर बन जाएगा और यह सदी भारत के नाम रहेगी।
कांत ने कार्यक्रम में गुरुग्राम के आयकर विभाग के प्रधान आयुक्त प्रताप सिंह की किताब ‘इंडिया ओडिसी : फ्रॉम ए डेवलेपमेंट कंट्री टू एन इमर्जिंग सुपरपावर’ का विमोचन करते हुए कहा कि एक दशक पहले भारत 5 नाजुक अर्थव्यवस्थाओं में शुमार था, लेकिन आर्थिक सुधारों के जरिए यह महज पांच साल में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया। वर्ष 2023-24 में आर्थिक वृद्धि 8.2 फीसदी और राजकोषीय घाटा कम होकर जीडीपी के 5.6 फीसदी आना भारत के विकास के लिए शुभ संकेत है। आज दुनिया भारत की ओर देख रही है।
उन्होंने कहा है कि अब दुनिया की शीर्ष एजेंसियां भारत के आर्थिक प्रदर्शन पर सकारात्मक रुख अपना रही हैं। आईएमएफ ने कहा है कि भारत अगले दशक में दुनिया की आर्थिक वृद्धि में करीब 20 फीसदी का योगदान देगा। साल 2047 तक भारतीय अर्थव्यवस्था 35 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी।
जी-20 शेरपा ने कहा कि प्रताप सिंह की पुस्तक नीति निर्माताओं और विश्लेषकों के लिए काफी उपयोगी साबित होगी। प्रताप सिंह की यह पिछले दो साल में दूसरी किताब है। उनकी पहली किताब ‘रिफॉर्म्स इन टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन’ काफी सराही गई। अपनी नई रचना के बारे में प्रताप सिंह कहते हैं कि इस किताब में भारतीय अर्थव्यवस्था की शुरुआत से अब तक का शोध के साथ तथ्यात्मक ब्योरा है। भारत 2027 तक दुनिया सुपर पावर कैसे बनेगा, इसका उल्लेख किया गया है। कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ के पूर्व डीजीपी बिनय कुमार सिंह, 16वें वित्त आयोग के सदस्य एएन झा और टैक्स अपेलेट ट्रब्यूनल के जस्टिस दिलीप गुप्ता ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन टीआईओएल नॉलेज फाउंडेशन के चेयरमैन शैलेंद्र कुमार ने किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×