मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

विशिष्ट फलदायी हैं अब के  व्रत

09:03 AM Jul 22, 2024 IST
Advertisement

रौशन सांकृत्यायन
आज से शुरू होने वाला इस साल का सावन माह कुछ विशेष है। इस बार पूरे सावन माह में 5 सोमवार पड़ रहे हैं। इस बार के सावन माह की शुरुआत भी सोमवार से हो रही है और इसका समापन भी सोमवार को ही होगा। इस साल के सावन की दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि 22 जुलाई को सावन की शुरुआत सुबह 5ः37 पर सर्वसिद्धि या सर्वार्थ सिद्धि योग में हो रही है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सर्वार्थ सिद्धि योग एक विशेष नक्षत्र और वार के संयोग से बनता है। यह योग किसी भी कार्य के लिए शुभ माना जाता है। इस योग के दौरान सभी ग्रह शुभ स्थिति में होते हैं, जो व्यक्ति को सफलता दिलाने में मदद करते हैं।
इसी तरह इस बार 19 अगस्त को जब सावन माह समाप्त होगा, उस दिन भी सोमवार है, साथ ही इस दिन भी कई तरह के शुभ योग बन रहे हैं। मसलन इस साल सावन पूर्णिमा 19 अगस्त को रात 3 बजकर 4 मिनट से शुरू होगी और प्रातः 5 बजकर 53 मिनट से 8 बजकर 10 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग का संयोग बन रहा है, जो बहुत ही महत्वपूर्ण है।
सावन में बनने वाले इन शुभ और दुर्लभ संयोगों का इस साल कई राशियों पर भी विशेष सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, जिनमें मेष राशि वाले जातक भी शामिल होंगे। मेष राशि वालों के जीवन में यह सावन माह खुशियों की वर्षा करेगा। साथ ही आर्थिक रूप से भी उनके लिए ावन का महीना फलदायी साबित होगा। मेष की ही तरह इस साल का सावन माह सिंह राशि वालों के लिए भी शुभदायक होगा। इस राशि के जातकों को अपने कॅरिअर और कारोबार में, इस माह विशेष सफलता मिलेगी, आय के नए-नए मार्ग प्रशस्त होंगे। भगवान शिव की कृपा से रुके हुए काम भी इस माह पूरे होंगे। तुला और मकर राशि वालों को भी इस साल का सावन माह धन, वाहन और जमीन जायदाद के मामले में फलदायी साबित होगा। मकर राशि वालों के लिए तो यह सावन का महीना किसी वरदान से कम नहीं होगा। इस सावन माह में उन्हें सफलता तो हासिल होगी ही धार्मिक कार्यों की ओर रुचि भी बढ़ेगी।
इस सावन के महीने में महामृत्युंजय का जाप करने से रोगों से मुक्ति मिलती है। इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर

व्रत-पर्व

22 जुलाई : श्रावण सोमवार व्रत प्रारंभ अशून्य शयन व्रत, रोटंक व्रतारंभ, पार्थिव पूजन व काशी विश्वनाथ दर्शन-पूूजन आरंभ, मैथिली नववर्ष 1432 आरंभ।
23 जुलाई : मंगलागौरी व्रत, भौम व्रत, दुर्गा यात्रा, हनुमान दर्शन, शक श्रावण प्रारंभ।
24 जुलाई : श्री गणेश चतुर्थी व्रत।
25 जुलाई : नाग पंचमी (राजस्थान व बंगाल)।
27 जुलाई : शीतला सप्तमी।
28 जुलाई : शीतलाष्टमी व्रत, मेला मिंजर (चम्बा)। - सत्यव्रत बेंजवाल

Advertisement

Advertisement
Advertisement