For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हर गांव, हर घर में होगी स्पेशल गिरदावरी : भगवंत

07:18 AM Jul 15, 2023 IST
हर गांव  हर घर में होगी स्पेशल गिरदावरी   भगवंत
पंजाब के सीएम भगवंत मान सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल के साथ जालंधर के शाहकोट में बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लेते हुए। -मलकीयत सिंह
Advertisement

चंडीगढ़/संगरुर, 14 जुलाई (निस)
मुख्यमंत्री भगवंत मान आज बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का जायजा लेने फिरोजपुर पहुंचे, जहां वह खुद बाढ़ के पानी में उतरे और लोगों से मिले। सीएम मान ने नाव से इलाके का दौरा भी किया। सीएम मान ने कहा कि पुराने समय में धान की फसल 15 जुलाई के बाद लगाई जाती थी, इस बार भी ऐसा ही होगा। फसल दोबारा बीजने का समय है। धान की पनीरी भिजवाने में कमी नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार पंजाब में स्पेशल गिरदावरी करवाई जाएगी जिसमें सिर्फ जमीन ही नहीं, घरों और मवेशियों के नुकसान को भी दर्ज किया जाएगा और उसी हिसाब से मुआवजा मिलेगा। उन्होंने कहा कि विशेष गिरदावरी हर घर और हर गांव में की जाएगी और बाढ़ से हुई क्षति का पूरा मुआवजा दिया जायेगा। इसके अलावा मजदूरों को भी 10 फीसदी मुआवजा मिलेगा। पंजाब कृषि विभाग किसानों की हरसंभव मदद करेगा। मकान गिरने पर सवा लाख रुपये, जानवरों के बाड़े की क्षति पर एक लाख रुपये दिये जायेंगे।
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के गले मिलते हुए एक बुजुर्ग फूट-फूटकर रोने लगा। मुख्यमंत्री को नुकसान के बारे में बताया। पिछले दो दिनों की तुलना में हालांकि आज जलस्तर 5 से 6 फीट तक नीचे आ गया है। मुख्यमंत्री मान दोपहर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे। उन्होंने गांव निहाला लवेरा में भी लोगों से मुलाकात की। इसके बाद वे बाढ़ग्रस्त इलाकों और गांवों का जायजा लेने के लिए सेना की नाव में बैठ गए। इस दौरान पंजाब पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि यहां बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटी जायेगी। उन्होंने बीएसएफ और सेना द्वारा किये गये राहत एवं बचाव कार्य की सराहना की।

इस बार घग्गर में आया रिकार्ड 970.4 फुट पानी

Advertisement

जल स्रोत मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने यहां नजदीकी गाँव टिवाना और अमलाला में घग्गर नदी का दौरा किया। डेराबस्सी से विधायक कुलजीत सिंह रंधावा के साथ टिवाना में नदी में आयी दरार को भरने का काम भी देखा। गांववासियों से मिलकर फसलों को हुए नुकसान का जायज़ा लिया और अमलाला में घग्गर पर बने पुल को भी देखा। मीत हेयर ने बताया कि इस बार निरंतर और तेज मूसलाधार बारिशों के कारण पिछले कई दशकों से घग्गर नदी में रिकार्ड पानी आया। भांखरपुर में जहाँ घग्गर पंजाब में दाखि़ल होती है, इस बार 970.4 फुट पानी आया जोकि अब तक का सबसे अधिक है। इससे पहले 2004 में 967.4 फुट पानी था। घग्गर नदी में पानी बढ़ने और ओवरफ्लो होने से इसमें मोहाली, पटियाला और संगरूर में कुछ स्थानों पर दरारें भी आयी हैं। मीत हेयर ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से राहत कामों के लिए आपदा फंड में से जहाँ 33.50 करोड़ रुपए तुरंत जारी किये गए, वहीं 71 करोड़ रुपए और मंज़ूर किये गए।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×