For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मई में मिलेंगे कामयाबी के खूब मौके

10:15 AM May 02, 2024 IST
मई में मिलेंगे कामयाबी के खूब मौके
Advertisement

कुमार गौरव अजीतेन्दु
मई महीने की शुरुआत ही मई दिवस से होती है जो कि अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अथक मेहनत व बिना रुके प्रयास करने का प्रतीक है। इसी तरह सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को भी बिना निराश हुए अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए सजग रहना होगा। आइये देखते हैं कुछ ऐसे ही अवसर जो इस महीने आपके लिए उपलब्ध हैं।
आईआईटी में अवसर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट iitj.ac.in पर विभिन्न गैर-शिक्षण पदों के लिए अधिसूचना निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 7 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य कुल 122 गैर-शिक्षण पदों को भरना है। आवेदकों के पास पद के अनुसार आवश्यक विषयों में कम से कम 50-55 फीसदी अंकों के साथ स्नातक की डिग्री तथा केंद्र/राज्य सरकार में 3 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए। पदों की शैक्षणिक योग्यता के विवरण के लिए अधिसूचना लिंक देखा जा सकता है।
हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड
हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड ने प्रबंधक, सहायक प्रबंधक, अभियंता और अधिकारी सहित कई पदों पर भर्ती निकाली है जिसमें चयनित होने वालों को 24 लाख सीटीसी तक वेतनमान दिया जाएगा। कुल 80 पद हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hurl.net.in पर जाकर इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। अंतिम तिथि 20 मई 2024 रखी गयी है। 70 पद नियमित हैं और बाकी 10 तीन साल के अनुबंध के आधार पर उपलब्ध होंगे। उम्मीदवारों के पास प्रासंगिक विषयों में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ एआईसीटीई/यूजीसी या एएमआईई द्वारा अनुमोदित पूर्णकालिक नियमित इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए। वैसे विस्तृत जानकारी संस्थान की वेबसाइट पर मिल सकेगी। उम्मीदवारों को पद के अनुसार 30 से 47 वर्ष तक की आयु सीमा के बीच होना चाहिए।
तेजपुर विश्वविद्यालय
तेजपुर विश्वविद्यालय में विभिन्न विभागों में प्रोफेसर के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट- www.tezu.ernet.in. के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई निर्धारित की गयी है। कुल 75 रिक्तियों को भरने के लिए यह भर्ती अभियान चलाया जा रहा है। इन रिक्तियों में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में 22 प्रोफेसर, 13 एसोसिएट प्रोफेसर और 40 सहायक प्रोफेसर शामिल हैं। कोई विशेष आयु सीमा का उल्लेख नहीं है फिर भी उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे संबंधित पदों के लिए यूजीसी या विश्वविद्यालय द्वारा निर्दिष्ट आयु आवश्यकताओं को पूरा करते हों। प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर के संबंधित पदों के लिए उम्मीदवारों के पास विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों के अनुसार योग्यता होनी जरूरी है।
असिस्टेंट कमांडेंट बनने का मौका
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) की तरफ से सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) एग्जामिनेशन 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया 24 अप्रैल से शुरू कर दी गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म निर्धारित अंतिम तिथि 14 मई 2024 तक भरा जा सकेगा। फॉर्म यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर भर सकते हैं। सलाह दी जाती है कि आवेदन से पहले अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता की जांच अवश्य कर लें। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।
नेवल डॉकयार्ड मुंबई
सरकारी नौकरी ढूंढ रहे 8वीं/ मैट्रिक/ आईटीआई/ एसएससी उत्तीर्ण युवाओं के लिए नेवल डॉकयार्ड मुंबई में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। नेवल डॉकयार्ड मुंबई में विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 23 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी गई है जो 10 मई तक जारी रहेगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट registration.ind.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा का बंधन नहीं है। कुल 301 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से इलेक्ट्रीशियन के 40, इलेक्ट्रोप्लेटर के 01, फिटर के 50, फाउंड्री मैन के 01, मैकेनिकल के 35, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक के 7, मशीनिस्ट के 13 समेत अन्य कई पद शामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×