मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में 1031 प्रत्याशियों के बीच होगा चुनावी संग्राम

06:56 AM Sep 17, 2024 IST
हिसार में सोमवार को रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डा नाम वापसी से पूर्व सम्पत सिंह से बात करते हुए।

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 16 सितंबर
हरियाणा विधानसभा चुनाव में 1031 उम्मीदवार किस्मत आजमाएंगे। सोमवार को नाम वापसी के अंतिम दिन 190 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिए। भाजपा और कांग्रेस कुल 12 बागियों को मनाने में सफल रहीं। सबसे बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम सिरसा में देखने को मिला, जहां भाजपा ने हलोपा प्रत्याशी गोपाल कांडा के समर्थन में अपने ही उम्मीदवार रोहतास जांगड़ा का नामांकन पत्र वापस करवा दिया। यानी सिरसा में भाजपा अब गोपाल कांडा का समर्थन करेगी।
टिकट वितरण के बाद कांग्रेस के 36 और भाजपा के 33 बागियों ने निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए नामांकन किया था। सोमवार सुबह कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी सोनीपत में पूर्व मंत्री कविता जैन और उनके पति राजीव जैन को मनाने में कामयाब रहे। इसके बाद राजीव जैन ने नामांकन वापस ले लिया। भाजपा नेताओं में महेंद्रगढ़ में पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा, अटेली से संतोष यादव, नांगल चौधरी में सतीश सैनी, नारनौल में भारती सैनी ने नामांकन वापस ले लिया है।

Advertisement

सिरसा में नामांकन वापस लेने के बाद पत्रकारों को संबोधित करते भाजपा प्रत्याशी रोहतास जांगड़ा। साथ हैं भाजपा नेता अशोक तंवर। रवि कुमार/-हप्र

अटेली विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बागी हेमंत शर्मा ने नामांकन वापस लेते हुए भाजपा उम्मीदवार आरती राव को समर्थन दिया है। पानीपत शहर सीट से कांग्रेस की बागी रोहिता रेवड़ी को मनाने के लिए ग्रामीण सीट से भाजपा उम्मीदवार महिपाल ढांडा पहुंचे, लेकिन उन्होंने दो टूक जवाब दिया कि हम जीत रहे हैं, इसलिए नामांकन वापस नहीं लेंगे।
करनाल की इंद्री विधानसभा सीट से लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व सांसद राजकुमार सैनी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। कांग्रेस के नेताओं में भिवानी की बवानी खेड़ा सीट से रामकिशन फौजी, पंचकूला में गुरजंट सिंह, नलवा से पूर्व मंत्री संपत सिंह, अम्बाला शहर में हिम्मत सिंह व पूर्व विधायक जसबीर मलाैर, सोहना में सुधीर चौधरी ने नामांकन वापस लिया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि विधानसभा की सभी 90 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कुल 1559 उम्मीदवारों ने 1746 नामांकन पत्र भरे थे। जांच के दौरान इनमें से 1221 की उम्मीदवारी सही पाई और 338 के नामांकन रद्द कर दिए गए थे। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में 1351 और 2019 में 1169 उम्मीदवार चुनावी रण में थे। यानी इस बार पिछले दो विधानसभा चुनावों से कम प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। सभी निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए गए हैं। अब पांच अक्तूबर को मतदान होगा और आठ अक्तूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Advertisement

Advertisement