For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सभी 90 हलकों में भाजपा के संभावित उम्मीदवारों पर होगा मंथन

08:32 AM Aug 22, 2024 IST
सभी 90 हलकों में भाजपा के संभावित उम्मीदवारों पर होगा मंथन

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 21 अगस्त
विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों की चयन प्रक्रिया को भाजपा ने आगे बढ़ा दिया है। बृहस्पतिवार और शुक्रवार को लगातार दो दिन गुरुग्राम स्थित भाजपा कार्यालय में प्रदेश इलेक्शन कमेटी की मैराथन बैठकें होंगी। प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली की अध्यक्षता वाली इस कमेटी में सीएम नायब सिंह सैनी सहित 21 वरिष्ठ नेता शामिल हैं। कमेटी प्रदेश में विधानसभा की सभी 90 सीटों पर संभावित प्रत्याशियों के नामों पर विचार-विमर्श करेगी।
प्रदेश भाजपा द्वारा सभी हलकों को लेकर सर्वे भी करवाया गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को पर्यवेक्षक बनाकर जिलों में भेजा गया था। पर्यवेक्षकों ने सभी हलकों में संभावित तीन से चार उम्मीदवारों के नामों को लेकर पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ रायशुमारी की थी। पर्यवेक्षकों ने संभावित चेहरों के नाम को लेकर पेटियों में पर्चियां डलवाई थीं। पर्चियों के हिसाब से पार्टी द्वारा सभी हलकों की रिपोर्ट तैयार की जा चुकी है।
इलेक्शन कमेटी की बैठक में रायशुमारी रिपोर्ट के अलावा सर्वे रिपोर्ट का मिलान किया जाएगा। इसी हिसाब से सभी हलकों के लिए संभावित प्रत्याशियों के नाम के पैनल तैयार होंगे। फिर ये पैनल केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजे जाएंगे। माना जा रहा है कि चुनाव समिति की बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री व हरियाणा में चुनावों के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब, भाजपा के हरियाणा मामलों के प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया व सह-प्रभारी सुरेंद्र पूनिया भी भाग ले सकते हैं।
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, कृष्णपाल गुर्जर, भाजपा संसदीय बोर्ड की सदस्य व पूर्व सांसद डॉ़ सुधा यादव, पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, पूर्व कृषि मंत्री व राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़, पूर्व गृह मंत्री अनिल विज, विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, वित्त मंत्री जयप्रकाश दलाल, भिवानी-महेंद्रगढ़ सांसद धर्मबीर सिंह, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु व पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई सदस्यों के रूप में शामिल हैं। कमेटी के सदस्यों के रूप में राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा, पूर्व सांसद डॉ़ अरविंद शर्मा व सुनीता दुग्गल, प्रदेश संगठन महामंत्री फणीन्द्र नाथ शर्मा, प्रदेश महामंत्री व पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी, महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष उषा प्रियदर्शी तथा पटौदी विधायक व पार्टी के एससी मोर्चा के अध्यक्ष सत्यप्रकाश जरावता भी बैठक में भाग लेंगे। प्रदेश इलेक्शन कमेटी दो दिन की बैठक में सभी 90 हलकों पर विचार-विमर्श करके पैनल तैयार करेगी।

Advertisement

25 को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 25 अगस्त को नयी दिल्ली में होगी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में हरियाणा के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर के प्रत्याशियों पर भी चर्चा होगी। माना जा रहा है कि बैठक के बाद कभी भी हरियाणा के उम्मीदवारों की पहली सूची आ सकती है। पहली लिस्ट में दो दर्जन के आसपास उम्मीदवार हो सकते हैं।

टिकट दावेदार लगा रहे चक्कर

भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले नेता उम्मीदवारी को लेकर नेताओं के चक्कर काट रहे हैं। कई नेताओं ने पिछले कई दिनों से नयी दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। वे वहां रहकर भाजपा के केंद्रीय नेताओं के अलावा संघ मुख्यालय की परिक्रमा करके टिकट के जुगाड़ में हैं। हालांकि, चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान की ओर से उन्हें दो-टूक कहा जा रहा है कि जिताऊ और मजबूत चेहरों को ही पार्टी टिकट देगी।

Advertisement

लोकसभा नतीजों से लिया सबक

रोहतक स्थित भाजपा प्रदेश मुख्यालय में हुई प्रदेश इलेक्शन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में चुनावी तैयारियों व प्रबंधन को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। यह कमेटी की पहली बैठक थी। कमेटी में शामिल उन सदस्यों को खुद को कमेटी से अलग करने को कह दिया है, जो विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। हरियाणा मामलों के प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में बाकायदा ऐसे नेताओं के हाथ खड़े करवाए गए। प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली इस कमेटी के चेयरमैन हैं। पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई को कमेटी का संयोजक तथा राज्यसभा सांसद कृष्ण्लाल पंवार और वेदपाल एडवोकेट सह-संयोजक हैं। कमेटी की बैठक में यह स्वीकार किया गया कि लोकसभा चुनावों के दौरान प्रबंधन में कमी रह गई थी। लोकसभा के नतीजों से सबक लेते हुए भाजपा विधानसभा में और अच्छे से मैनेजमेंट करेगी।

Advertisement
Advertisement