मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कांवड़ियों के लिए होगी अलग लेन, महिला श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे पेट्रोलिंग

08:52 AM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 23 जुलाई (ट्रिन्यू)
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रदेश में कांवड़ यात्रा को देखते हुए पुलिस अधिकारियों के साथ मंगलवार को समीक्षा बैठक की। उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद पुलिस द्वारा कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। सभी पुलिसकर्मियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है ताकि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो और कानून व्यवस्था सुचारू रहे।
कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा व यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलग से लेन बनाई गई है। श्रद्धालुओं के रात्रि ठहराव के लिए रूट पर सामाजिक संगठनों द्वारा शिविर भी स्थापित किए गए हैं जिनकी कड़ी निगरानी की जा रही है। इस अवसर पर डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि शिवरात्रि पर्व को लेकर लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार से पैदल चलकर कांवड़ लेकर आते हैं। जिन मार्गों से श्रद्धालुओं द्वारा कांवड़ लाई जाती हैं, उन सभी मार्गों पर श्रद्धालुओं की सुविधा व कानून व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात है।
दुर्घटना संभावित स्थानों तथा सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील स्थानों पर आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए रूपरेखा तैयार की है। श्रद्धालुओं द्वारा बड़ी संख्या में इस्तेमाल किए जाने वाले रास्तों पर यातायात सुचारू रखने के इंतजाम सुनिश्चित किए हैं। वहां 24 घंटे पेट्रोलिंग करवाई जा रही है। यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वैकल्पिक रूट के माध्यम से भी ट्रैफिक डायवर्जन प्लान पहले से ही तैयार किया जा चुका है। टोल आदि पर भी सुरक्षा के इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं तथा टोलकर्मियों के बीच किसी प्रकार का विवाद ना हो।
यात्रा में महिला श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में भाग लेती हैं। ऐसे में पुलिस स्टाफ की विशेष तौर पर ड्यूटी लगाई है ताकि उनके साथ छेड़छाड़ जैसी घटनाएं न हो। साथ ही, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए वेल इक्विीप्ड स्ट्राइकिंग रिजर्व तैयार की गई हैं। इस दौरान ऐसे असामाजिक तत्वों पर भी निगरानी रखी जा रही है, जो कांवड़ियों के भेष में सांप्रदायिक अशांति फैलाने की कोशिश कर सकते हैं। वहीं किसी भी प्रकार के आतंकी हमले एवं सांप्रदायिक घटनाओं से निपटने के लिए क्विक रिस्पांस टीम तैनात की हैं।
कांवड़ यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाले संवेदनशील धार्मिक स्थानों पर किसी प्रकार का झगड़ा अथवा सांप्रदायिक दंगे को रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। यात्रा में किसी को भी प्रकार के अवैध हथियार साथ में लेकर चलने की अनुमति नहीं है। पुलिस अधिकारियों द्वारा जिलो में कावड़ आयोजन समितियों के साथ बैठक की जा चुकी है। यात्रा के दौरान एम्बुलेंस तथा फायर ब्रिगेड का भी इंतजाम किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके।

तीन महीने के लिए नियुक्त होंगे पांच हजार होमगार्ड

हरियाणा पुलिस ने विधानसभा चुनावों को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने राज्य में पांच हजार होमगार्ड नियुक्त करने का निर्णय लिया है। इनकी नियुक्ति तीन महीनों के लिए होगी। यानी विधानसभा चुनावों के दौरान ही ये नियुक्त किए जाएंगे। डीजीपी शत्रुजीत कपूर की ओर से छह हजार होमगार्ड जवानों की नियुक्ति की डिमांड भेजी गई थी। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने छह हजार की जगह पांच हजार जवानों की भर्ती को हरी झंडी दे दी है। होम सेक्रेटरी से मिली मंजूरी के बाद डीजीपी ने इस संदर्भ में सभी रेंज के एडीजीपी/आईजी, पुलिस आयुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और सभी डिस्टि्रक्ट कमांडेंट (होमगार्ड) को पत्र जारी करके इसकी प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। वर्तमान में राज्य में होमगार्ड के 14 हजार 25 स्वीकृत पद हैं और वर्तमान में 11 हजार 98 कार्यरत हैं। अब पांच हजार अतिरिक्त होमगार्ड नियुक्त किए जाएंगे। राज्य में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने तथा पुलिस के सहयोग के लिए इनकी नियुक्ति करने का निर्णय लिया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement