मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

विश्व विजेताओं के लिए देश में रातभर मना जश्न

07:02 AM Jul 01, 2024 IST
नयी दिल्ली में रविवार तड़के इंडिया गेट के पास जश्न मनाते क्रिकेट प्रेमी। -प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली/मुंबई (एजेंसी) : दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर भारत के टी-20 क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद शनिवार रात देशभर में जश्न का माहौल रहा। क्रिकेट के प्रशंसक हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर उमड़ पड़े और पटाखे जलाए। देशभर में विभिन्न स्थानों पर लोगों की भीड़ ने ‘इंडिया, इंडिया’ के नारे लगाए। जम्मू से लेकर हैदराबाद, पटना और पुणे समेत देश के विभिन्न हिस्सों में लोग एक-दूसरे के गले मिलते और नाचते नजर आए।
दिल्ली के इंडिया गेट पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए और उन्होंने जीत का जश्न मनाया। मुंबई में हवाई अड्डे पर प्रशंसक ढोल की थाप पर नाचते नजर आए और सड़कों पर कई लोग वाहनों के ऊपर चढ़ गए। कोलकाता में क्रिकेट प्रशंसकों ने सड़कों पर पटाखे जलाए। बेंगलुरु में टीम इंडिया की पोशाक पहने कई प्रशंसक पब और खाने-पीने की दुकानों के बाहर नाचते नजर आए। सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या से लोगों ने बधाई संदेश और जश्न की तस्वीरें एवं वीडियो साझा किए। जम्मू में बच्चों और बुजुर्गों ने आतिशबाजी और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाकर जश्न मनाया।

पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से फोन पर की बात

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों से फोन पर बात की और उन्हें टी20 विश्वकप जीतने पर बधाई दी। उन्होंने रोहित शर्मा को शानदार कप्तानी के लिए बधाई दी और उनके टी20 करियर की सराहना की। प्रधानमंत्री ने फाइनल मुकाबले में विराट कोहली की पारी के लिए उनकी भी प्रशंसा की और साथ ही भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान की सराहना की। प्रधानमंत्री ने फाइनल मुकाबले के अंतिम ओवर के लिए हार्दिक पंड्या और बाउंड्री पर डेविड मिलर का कैच पकड़ने के लिए सूर्य कुमार यादव की तारीफ की। उन्होंने जसप्रीत बुमराह के योगदान की भी सराहना की। प्रधानमंत्री ने कोच राहुल द्रविड़ का भारतीय क्रिकेट में योगदान के लिए आभार जताया।
अमिताभ बच्चन, करीना कपूर खान, वरुण धवन और अल्लू अर्जुन समेत कई फिल्मी हस्तियों ने भी टीम को बधाई दी। बच्चन ने कहा कि उन्होंने फाइनल मैच नहीं देखा, क्योंकि ऐसा करने पर टीम हार जाती है। अभिनेता कमल हासन ने इसे युगों की जीत बताया। अभिनेता रणवीर सिंह ने लिखा, ‘किंग (कोहली) ने पिच पर अपना पैर जमा लिया।’ काजोल ने कहा कि इस मैच में कई नायकों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा, ‘मैं अभी भी चिल्ला रही हूं।’

ओटीटी पर 5.3 करोड़ लोगों ने देखा फाइनल

टी20 विश्व कप फाइनल मैच को ओटीटी स्ट्रीमिंग मंच पर 5.3 करोड़ लोगों ने देखा। हालांकि यह आंकड़ा पिछले साल नवंबर में हुए एकदिवसीय विश्वकप फाइनल मैच के रिकॉर्ड दर्शकों से कम रहा। पिछले साल 20 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 50 ओवरों के प्रारूप के फाइनल मैच को 5.9 करोड़ लोगों ने देखा था।

देश को चौथा स्टार मिल गया : सचिन

भारत के पहले टी20 विश्व चैम्पियन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर समेत मौजूदा और पूर्व क्रिकेटरों ने टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम की तारीफ। अगले महीने 43 वर्ष के हो रहे धोनी ने इंस्टाग्राम पर लिखा,‘विश्व कप चैम्पियन 2024, मेरी दिल की धड़कनें तेज हो गईं थी। शांतचित्त होकर, आत्मविश्वास बनाये रखकर शानदार प्रदर्शन किया। देश में और दुनिया भर में सभी भारतीयों की ओर से विश्व कप घर लाने की बधाई। जन्मदिन के शानदार उपहार के लिये धन्यवाद।’ तेंदुलकर ने लिखा, ‘देश को चौथा सितारा मिल गया है (1983, 2007, 2011 विश्व कप के बाद)। टीम इंडिया की जर्सी पर लगने वाला हर स्टार देश के बच्चों को अपने सपने पूरे करने की दिशा में अगला कदम बढ़ाने की प्रेरणा देगा।’ सचिन ने राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली के प्रदर्शन को शानदार बताया। गावस्कर ने कहा,‘लंबे समय बाद शानदार जीत। पहले मैं कहता था कि भारतीय टीम 90 पर आउट हो जा रही है, शतक नहीं बना पा रही, क्योंकि सेमीफाइनल, फाइनल में हार रही थी। अब शतक बनाया है और शानदार शतक।’

Advertisement
Advertisement