For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बरसात के बाद बाढ़ से नहीं मिल रही राहत

06:49 AM Jul 14, 2023 IST
बरसात के बाद बाढ़ से नहीं मिल रही राहत
सीवन के दाबन में खेतों में खड़ा पानी। -निस
Advertisement

चीका में हालात बेकाबू, पानी में डूबे 50 से अधिक गांव


कैथल/गुहला चीका, 13 जुलाई (हप्र/निस)

चीका क्षेत्र में बाढ़ के हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। घग्गर और एसवाईएल के किनारे टूटने के कारण बृहस्पतिवार तक 50 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। पानी लगातार तेजी से गांवों और चीका शहर की तरफ बढ़ रहा है। फिलहाल पानी तेज बहाव के साथ गांव टटियाना और सन्दरहेड़ी तक पहुंच चुका है। आबादी में पानी घुसने के कारण लोगों ने सुरक्षित ठिकानों की तरफ पलायन शुरू कर दिया है। एनडीआरएफ की टीम डेरों में फंसे परिवारों को बचाने में जुटी है। किसी भी हालात से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने सेना को बुला लिया है और आज सायं को सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। प्रशासन और समाजसेवी संस्थाओं ने लोगों के खाने-पीने का प्रबंध कर रखा है। बाढ़ के मद्देनजर गुहला में 5 शैल्टर बनाए गए हैं, जहां पर प्रभावितों के लिए रहने और खाने का इंतजाम किया गया है। यह आश्रय स्थल भवानी मंदिर चीका, गुरुद्वारा 6वीं व 9वीं पातशाही चीका, अग्रवाल धर्मशाला चीका, महावीर दल चीका, गुरुद्वारा श्री तेग बहादुर मेन रोड चीका में बनाए गए हैं। घग्गर का जलस्तर 29 फुट से घटकर 28 फुट पर आ गया है। लेकिन यह अभी भी खतरे के निशान से 5 फुट ऊपर है। प्रशासन ने पटियाला रोड पर पानी का बहाव रोकने के लिए सड़क को तोड़ दिया है। पंजाब का चीका व खनोरी के रास्ते से संपर्क टूटने के बाद अब समाना के रास्ते भी संपर्क बंद हो गया है।
घर के बाहर मिट्टी के कट्टे लगा रहा युवक बहा
गांव भूंसला में पानी से बचाव के लिए अपने घर के बाहर मिट्टी के कट्टों से नाका लगा रहा युवक पैर फिसलने से पानी में बह गया था। टिंकू नामक युवक का शव बृहस्पतिवार सुबह दो दिन बाद गांव से दूर सड़क के किनारे मिला है।

फतेहाबाद के गांवों में पहुंचा घग्गर का पानी

फतेहाबाद, 13 जुलाई (निस)
फतेहाबाद के जाखल से पीछे मुनक क्षेत्र में टूटी घग्गर का पानी अब फतेहाबाद जिले के गांवों में पहुंच चुका है। मुनक से आगे फुलद के पास घग्घर में आए कटाव से पानी तेज गति से बहते हुए देर रात करीब 12 बजे फतेहाबाद के कासिमपुर, नड़ैल के खेतों में प्रवेश कर गया है। यहां पर सैकड़ों एकड़ खेत जलमग्न हो चुके हैं और खेतों में 2 से 3 फुट तक पानी रुक गया है। अब यह पानी आगे कुदनी, उदयपुर आदि गांवों की तरफ बहना शुरू हो गया है। पानी आने के डर से जाखल क्षेत्र के ग्रामीण दो रातों से सोये नहीं, तटीय क्षेत्र में पड़ने वाले गांवों के काफी ग्रामीण रातभर खेतों में निगरानी करते रहे। घग्गर के चांदपुरा साइफन का बहाव बृहस्पतिवार सुबह 14 हजार क्यूसिक था जो सायं 4 बजे तक 15000 क्यूसिक पहुंच गया। बुधवार सुबह यह आंकड़ा 12 हजार 500 क्यूसिक था और कटाव के चलते शाम को कम होकर 11 हजार 900 रह गया था।
एडीजीपी हिसार मंडल श्रीकांत जाधव ने जांची स्थिति
टोहाना (निस) : एडीजीपी हिसार मंडल श्रीकांत जाधव ने भूना, टोहाना व जाखल के बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रबंधों का भी जायजा लिया। उन्होंने जाखल में मार्केट कमेटी के रेस्ट हाउस में उपायुक्त मनदीप कौर, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, एसडीएम प्रतीक हुड्डा, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्नोई के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिए। एडीजीपी ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ चांदपुरा साईफन, रंगोई साइफन व घग्गर नदी आदि क्षेत्रों का दौरा करके स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर मौजूद किसानों व ग्रामीणों से वार्तालाप कर जानकारी ली।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×