मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गुरु बिन ज्ञाान नहीं-गुरु बिन सम्मान नहीं : दत्तात्रेय

06:58 AM Sep 06, 2024 IST
रेवाड़ी की आईजीयू में आयोजित समारोह में एक शोधकर्ता को डिग्री देते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय। -हप्र

रेवाड़ी, 5 सितंबर (हप्र)
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शिक्षक दिवस पर इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर के तृतीय दीक्षांत समारोह में पदक व उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों व शोधार्थियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि गुरु बिना ज्ञान नहीं, गुरु बिना सम्मान नहीं, गुरु ही हमें बनाते महान उनके बिना हमारा नहीं कोई मान। उन्होंने कहा कि शिक्षक दिवस हमें यह याद दिलाता है कि हमारे जीवन में शिक्षकों का क्या महत्व है। शिक्षक न केवल हमें पढ़ाते हैं, बल्कि हमें जीवन के सही मार्ग पर चलना भी सिखाते हैं। सही और गलत का भेद सिखाते हैं। इसलिए जीवन में शिक्षा और शिक्षक दोनों का ही महत्व कहीं अधिक है।
दीक्षांत समारोह में 8 शोधकर्ताओं को पीएचडी की उपाधि, 97 मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक एवं विभिन्न सकायों के विभागों के लगभग 1000 मेधावी छात्र-छात्राओं को स्नातक एवं स्नातकोत्तर की उपाधियां प्रदान की गईं।
कार्यक्रम से पहले राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर देते हुए शिखर मंडल की शोभायात्रा के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने भगिनी निवेदिता महिला छात्रावास का उद्घाटन व दीक्षांत समारोह की स्मारिका का विमोचन किया। कुलपति प्रो. जेपी यादव और कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार द्वारा कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय को रेवाड़ी की प्रसिद्ध श्री राधा-कृष्ण प्रतिमा प्रतीक चिन्ह एवं शाल भेंट कर सम्मानित किया गया। कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को बधाई दी। कुलपति प्रो. जेपी यादव ने कहा कि विभिन्न शोध कार्यों में विश्वविद्यालय नई तकनीकों का उपयोग कर रहा है। उन्होंने बताया की नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत सभी संकायों के पाठ्यक्रमों को लागू कर दिया गया है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. वीपी यादव अध्यक्ष हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह, गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार, वाईएमसीए विश्वविद्यालय फरीदाबाद के कुलपति प्रो. एसके तोमर, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय पलवल के कुलपति प्रोफेसर राज नेहरू, डॉ. ममता यादव हरियाणा लोक सेवा आयोग की सदस्य, डॉ. एसएस यादव निदेशक मीरपुर कैंसर अस्पताल एवं रेवाड़ी के डीसी अभिषेक मीणा एवं गौरव राजपुरोहित पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement