मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्रदेश में किसी प्रकार का आर्थिक संकट नहीं : सुक्खू

07:22 AM Sep 02, 2024 IST

ज्ञान ठाकुर/हप्र
शिमला, 1 सितंबर
हिमाचल प्रदेश गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है, इस बात का अंदाजा यही से लगाया जा सकता है कि प्रदेश सरकार को मुख्यमंत्री, मंत्रियों और मुख्य सचिवों के वेतन और भक्तों को दो महीने तक डफर करना पड़ा है, क्योंकि सरकार के पास इन वेतन भत्तों के लिए पैसे नहीं बचे हैं। इसके बावजूद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का दावा है कि हिमाचल प्रदेश में किसी प्रकार का आर्थिक संकट नहीं है। प्रदेश सरकार ने पहले ही दिन से राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में कार्य किया है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार 70 वर्ष से अधिक आयु के 27 हजार पेंशनभोगियों के बकाये का भुगतान कर रही है और सरकारी कर्मचारियों को 7 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया गया है। प्रदेश सरकार किसानों, बागवानों, मजदूरों, महिलाओं, छोटे दुकानदारों सहित समाज के सभी वर्गों का समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश को वर्ष 2027 तक आत्मनिर्भर और वर्ष 2032 तक देश का समृद्ध राज्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया। सुक्खू रविवार को शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में प्रसिद्ध रूसी कलाकार, विचारक और शांति के अग्रदूत निकोलस रोरिक की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित ‘मास्टर्स यूनिवर्स’ प्रदर्शनी के शुभारम्भ के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस प्रदर्शनी का आयोजन इंटरनेशनल सैंटर ऑफ दि रोरिक, मॉस्को, अंतरराष्ट्रीय रोरिक मेमोरियल ट्रस्ट नगर, जिला कुल्लू और भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया है। यह प्रदर्शनी 25 सितम्बर, 2024 तक आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कलाकार, लेखक और विचारक के रूप में निकोलस रोरिक के अमूल्य एवं विविध योगदान की सराहना की।

Advertisement

भारत और रूस से संबंध सदियों पुराने

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि भारत और रूस के संबंध सदियों पुराने हैं और सांस्कृतिक रूप से रूस तथा भारत की सोच में काफी समानता है। रूस ने कठिन दौर में भारत की हमेशा सहायता की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नग्गर स्थित अंतरराष्ट्रीय रोरिक मेमोरियल ट्रस्ट को और अधिक सुदृढ़ करेगी।

Advertisement
Advertisement