For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सिरसा में कांग्रेस के दो पूर्व प्रदेशाध्यक्षों के बीच है चुनावी मुकाबला

08:37 AM May 25, 2024 IST
सिरसा में कांग्रेस के दो पूर्व प्रदेशाध्यक्षों के बीच है चुनावी मुकाबला
Advertisement

आनंद भार्गव/ हप्र
सिरसा, 24 मई
सिरसा लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। भाजपा ने यहां से डॉ़ अशोक तंवर को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और पहले भी दो बार सिरसा से सांसद रह चुकी कुमारी सैलजा पर दाव खेला है। संयोग ने कुमारी सैलजा और अशोक तंवर दोनों ही कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रहे चुके हैं। अशोक तंवर को 2019 में प्रदेशाध्यक्ष पद से हटाने के बाद कुमारी सैलजा को राज्य कांग्रेस की कमान सौंपी थी। इसी साल तंवर ने कांग्रेस छोड़ दी थी। वहीं दूसरी ओर इनेलो ने संदीप लोट तथा जजपा ने पूर्व रमेश खटक को मैदान में उतारा है। अशोक तंवर 2009 में सिरसा से कांग्रेस पार्टी के सांसद रहे हैं। उस समय उन्होंने इनेलो के चरणजीत सिंह रोड़ी को 3 लाख 54,999 वोटों से हराया था। राहुल गांधी के नजदीकियों में गिने जाने वाले अशोक तंवर एनएसयूआई व युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे। इसके अलावा हरियाणा कांग्रेस के भी अध्यक्ष रहे।
कांग्रेस में हुड्डा गुट की अनबन के कारण इन्होंने पहले अपना मोर्चा बनाया। बाद में तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी में भी गए। 20 जनवरी में वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए और टिकट हासिल करने में कायमाब रहे। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी सुनीता दुग्गल ने उस समय कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे अशोक तंवर को छह लाख से अधिक वोटों से हराया था।
उनकी पत्नी अवंतिका माकन हैं, जो भूतपूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा की दोहती हैं। तंवर 2009 के बाद से सिरसा में ही रह रहे हैं। कुमारी सैलजा का संबंध भी सिरसा से है। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में गिनी जाने वाली सैलजा के पिता चौ़ दलबीर सिंह सिरसा से चार बाद सांसद रह चुके हैं। सैलजा के लिए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सिरसा शहर में रोड-शो किया। वहीं पूर्व सीएम और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान ने उनके प्रचार से दूरी बनाकर रखी।
अलबत्ता सैलजा के लिए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ़ बीरेंद्र सिंह, कांग्रेस विधायक दल की पूर्व नेता व तोशाम विधायक किरण चौधरी, हिसार के पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह, कांग्रेस कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष रामकिशन गुर्जर व श्रुति चौधरी, पूर्व गृह राज्य मंत्री सुभाष बतरा, महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष सुधा भारद्वाज सहित कई नेताओं ने सैलजा के चुनाव प्रचार की कमान संभाली।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×