मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बहुत कुछ गप है मगर सर्वर ठप है

07:40 AM Jul 23, 2024 IST
Advertisement

आलोक पुराणिक

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप हो गया, तो तमाम एयरलाइंस, टीवी चैनल, बैंक वगैरह समेत जाने क्या-क्या ठप हो गया। सर्वर ने जो ठप न किया, उसे कई निकम्मे एंप्लाइज़ ने ठप कर दिया। एक सरकारी बैंक के कर्मचारी ने जवाब दिया कि आज कुछ न हो सकता, सर्वर ठप है। जबकि कस्टमर ने सिर्फ यह पूछा था कि भाई साहब बहुत गर्मी है पानी मिल सकता है क्या। भानगढ़ किले के भूत ने उस भुतहा टीवी कार्यक्रम में आने से इनकार कर दिया यह कहते हुए कि सर्वर ठप है। वैसे भानगढ़ किले का भूत परमानेंट न्यूज से गायब हो जाये, ऐसे सर्वर ठप्पीकरण का तो वेलकम किया जाना चाहिए। हर तरफ सर्वरी हल्ला रहा।
सर्वर चलता रहा है, तो कोई न पूछता था। सर्वर रुक गया, तो चर्चा हो गयी। मतलब मामला कुछ-कुछ शादी के नाराज फूफा टाइप हो लिया। किसी शादी में कोई फूफा टाइप बहुत शराफत से खा-पीकर चले जायें, तो कोई नोटिस नहीं करता। अगर कोई फूफा नाराज हो जायें, हल्ला-सा काट दें, तो सब तरफ उनका नोटिस लिया जाता है। कई निकम्मों ने अपने निकम्मेपन की जिम्मेदारी सर्वर पर डाल दी।
एक शराबी दारू पीकर दादर स्टेशन पर लुढ़क गया, पुलिस ने डपटा तो उसने बताया कि सर्वर ठप है। अब बस यह न हो कि राहजन आपको रिवाल्वर दिखाकर कहे कि निकाल दीजिये रकम और यह बहाना मत बनाइये कि सर्वर ठप है, बिना सर्वरबाजी के आपकी रकम मेरी जेब में आ सकती है।
सर्वर ठप हुआ तो प्लेन न उड़े, जिसके पास जितने एडवांस्ड कंप्यूटर वाले प्लेन उसके प्लेन उतने ही ज्यादा ठप। पाकिस्तानी एयरफोर्स ने बयान जारी करके कहा कि हम तो अमेरिकन सर्वर पर डिपेंड ही नहीं करते, हम तो चाईनीज प्लेन्स पर डिपेंड हैं, दस में पांच बार तो चाईनीज प्लेन उड़ ही जाते हैं।
तालिबानियों ने कहा कि हमारा क्या काम कंप्यूटर सर्वर से, हम तो हाथ से खींचकर ले जाते हैं रॉकेट, सर्वर चले या न चले, हमें क्या। तो हम पर कोई असर नहीं।
टीवी चैनलों ने पूजा खेडकर के बारे में जितना दिखाया, उससे यह अंदाजा लगता है कि पूजा है तो मुमकिन है। जमीन पर कब्जा मुमकिन है, आडी गाड़ी मुमकिन है। कुछ भी मुमकिन है। अब यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी यूपीएससी ने बताया कि पूजा ने फर्जीवाड़ा करके अपने सिग्नेचर, मां-बाप का नाम भी बदला।
मुझे डर है कि अब चैनल कहीं यह न बता दें कि पूजा दरअसल इच्छाधारी नागिन है, यह रूप बदलकर आईएएस ऑफिसर भी हो सकती है। चैनल है, तो मुमकिन है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement