For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रोडवेज की नयी ओवरटाइम पॉलिसी में कई खामियां : संदीप रंगा

06:43 AM Mar 01, 2024 IST
रोडवेज की नयी ओवरटाइम पॉलिसी में कई खामियां   संदीप रंगा
Advertisement

जींद (जुलाना), 29 फरवरी(हप्र)
हरियाणा रोडवेज संयुक्त कर्मचारी संघ के प्रदेश उप प्रधान संदीप रंगा ने कहा कि सरकार द्वारा 23 साल बाद रोडवेज की नयी ओवरटाइम पॉलिसी बनाई जा रही है, जिसमें अनेक खामियां हैं। नयी ओवरटाइम पॉलिसी में लंबे मार्गों पर 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड बढ़ाकर 55 किलोमीटर कर दी गई है, जो किसी भी हिसाब से तर्क संगत नहीं है क्योंकि 23 साल पहले ट्रैफिक बहुत कम था, जबकि अब ट्रैफिक कई गुना बढ़ गया है। नयी पॉलिसी में स्पीड घटाने की बजाय ज्यादा की जा रही है। संदीप रंगा बृहस्पतिवार को जींद में मीडिया से बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि चालक और परिचालक रोडवेज विभाग की रीढ़ की हड्डी का काम करते हैं। ऐसे में नयी पॉलिसी में ओवरटाइम की गणना स्टीयरिंग ड्यूटी न मानकर इन और आउट के हिसाब से होनी चाहिए। इसी प्रकार पहले परिचालक को टिकट बॉक्स बनवाने में 35 मिनट का समय दिया जाता था, लेकिन नयी पॉलिसी में इसे 25 मिनट कर दिया गया है। जबकि परिचालक का काम पहले की बजाय ज्यादा बढ़ गया है। क्योंकि अब उसे 2-2 टिकट बनवाने पड़ते हैं।
संदीप रंगा ने कहा कि 8 घंटे ड्यूटी में कुल कितने किलोमीटर की ड्यूटी करनी होती है, यह पॉलिसी में साफ साफ लिखा होना चाहिए। कई बार बीच रास्ते में गाड़ी ब्रेकडाउन हो जाती है या ट्रैफिक जाम होने के कारण गाड़ी कई घंटे लेट आती है। इसे भी ड्यूटी पीरियड माना जाए। उन्होंने कहा कि सभी मार्गों का सर्वे जीप से न करवाकर चेकिंग स्टाफ द्वारा रोडवेज की बस से करवाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज संयुक्त कर्मचारी संघ सरकार से मांग करता है कि उक्त तथ्यों के आधार पर ही नयी ओवरटाइम पॉलिसी में संशोधन किया जाए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×