For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

12वीं के बाद भी अपार संभावनाएं

10:15 AM May 02, 2024 IST
12वीं के बाद भी अपार संभावनाएं
Advertisement

कीर्तिशेखर
भले इस दौर को उच्च शिक्षा वाला दौर माना जाता हो और एक से बढ़कर एक डिग्रियां हासिल की जाती हों, लेकिन हकीकत ये है कि आज भी 90 फीसदी सरकारी नौकरियां 12वीं पास करने के बाद ही मिल जाती हैं। भारतीय रेलवे, आरआरबी ग्रुप डी, डाक विभाग, रेलवे में सहायक लोको पायलट, पुलिस विभाग में कांस्टेबल, एसएससी स्टेनोग्राफर, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में ही नहीं बल्कि आज के जमाने में जिन कुछ जॉब्स को खास चकाचौंध वाला समझा जाता है उन क्षेत्रों में भी 12वीं के बाद नौकरी पाना मुश्किल नहीं है। मगर ज्यादातर नौकरी चाहने वालों को मालूम ही नहीं होता कि सिर्फ 12वीं पास करने के बाद भी अगर वे चाहें तो इन मनपसंद नौकरियों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।
वैकेंसी पर रखें नजर, करते रहें आवेदन
सवाल है 12वीं पास करने के बाद नौकरी पाने के लिए क्या करना होगा? 12वीं पास करने के बाद नौकरी पाने के लिए जिन क्षेत्रों में नौकरी के फार्म भरने की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं तक हो, उन ज्यादातर क्षेत्रों में लगातार आवेदन करना होगा। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की भर्तियों के लिए लगातार अलर्ट रहते हुए आवेदन करना होगा। याद रखिए, सेना से लेकर स्टेनोग्राफर तक के पद कई बार इंतजार कर रहे होते हैं। हर साल या दो साल में एक बार रेलवे में एलएलटी, सहायक लोको पायलट आदि की कम से 10 से 30 हजार नौकरियां निकलती हैं। कई बार ये कुछ कम-ज्यादा भी होती हैं। इसलिए कहीं न कहीं नौकरी मिल ही जायेगी बशर्ते आप गंभीरता से उस पर फोकस करें। डाक विभाग और इंडियन आर्मी में बहुत आसानी से 12वीं करने के बाद नौकरी मिल जाती है।
मॉडर्न जॉब भी शामिल
12वीं पास करने के बाद जिन आधुनिक क्षेत्रों में नौकरी मिलती है या मिल सकती हैं, वे हैं- सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, डेटा एनालिस्ट, मानव संसाधन प्रबंधन, डेटा वैज्ञानिक, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और सांख्यिकीविद तथा अनुसंधान एनालिस्ट की भी नौकरियां।
भारत में सरकारी नौकरी का मोह
पूरी दुनिया में ही युवकों का सबसे ज्यादा रुझान सरकारी नौकरियों के प्रति ही होता है। फिर भी अगर ये कहा जाए कि भारतीय लोग सरकारी नौकरी के कुछ ज्यादा ही दीवाने हैं तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। भारत में किसी सरकारी नौकरी के लिए लाखों लोग भी आवेदन कर देते हैं। सरकारी नौकरी निकलती है तो अनुमान से कई गुना ज्यादा लोग आवेदन करते हैं। अगर हम बहुत महत्वाकांक्षी नहीं हैं और दिल में हमारे 9 से 5 की सिक्योर जॉब है, तो आवेदन करते रहना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर सरकारी नौकरियां इस रेंज की हैं और लगातार कोशिश करने पर वे मिल भी सकती हैं। लेकिन 12वीं के बाद नौकरी पाने के लिए बड़े स्तर की नौकरियों के मुकाबला कड़ा होता है।
स्नातक स्तर के बाद स्पर्द्धा कुछ ज्यादा
जैसे ही कोई नौकरी 12वीं के बाद मिल जाए तो उसे ज्वाइन कर लेना चाहिए। भले उसके साथ दूसरी बेहतर नौकरियों की कोशिश में लगे रहें। क्योंकि जब एक बार सरकारी नौकरी मिल जाए तो करीब-करीब आजीविका सुरक्षित हो जाती है। बारहवीं के बाद नौकरी पाने की कोशिश करने वालों की संख्या काफी ज्यादा होती है तो हर जगह ज्यादा प्रतिस्पर्धा रहती है। कई बार पदों से बहुत ज्यादा अभ्यर्थी हों तो मैरिट सामान्य से ज्यादा हो जाती है।
डिप्लोमा कोर्स भी मददगार
12वीं के बाद सबसे ज्यादा नौकरी कर्मचारी चयन आयोग की होती है, इसलिए 12वीं के दौरान अगर ये तय हो कि आगे पढ़ाई नहीं करनी तो लगातार जॉब पाने के लिए फोकस करना होगा। सीनियर सैकेंडरी के बाद नौकरी पाने को कुछ और आसान और सुनिश्चित बनाया जा सकता है डिप्लोमा से। यदि 12वीं के बाद कई तरह के डिप्लोमा कोर्स कराये जाते हैं, उन्हें कर लेना चाहिए। इससे नौकरी पाने में बहुत आसानी होती है। मेडिकल में डिप्लोमा, बिजनेस मैनेजमेंट में डिप्लोमा, होटल प्रबंधन और कई तरह के डिजिटल, सॉफ्टवेयर आदि के डिप्लोमा कर लेने से भले औपचारिक डिग्री 12वीं की हो, लेकिन उसका दायरा बढ़ जाता है और स्किल्ड होने का मौका भी बन जाता है। - इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×