For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

औद्योगिक नगरी में कई जगह लगे कूड़े के ढेर

10:54 AM Jul 13, 2024 IST
औद्योगिक नगरी में कई जगह लगे कूड़े के ढेर
फरीदाबाद में बाटा पुल के नजदीक लगा कूड़े का अम्बार। -हप्र
Advertisement

राजेश शर्मा/हप्र
फरीदाबाद, 12 जुलाई
औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में नगर निगम का कूड़ा निस्तारण का प्लान फेल होता नजर आ रहा है। यही वजह है कि सड़कों पर जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। शहर में बने खत्तों पर कूड़े का पहाड़ खड़ा हो गया है। इस समस्या का मुख्य कारण नगर निगम के पास कोई ठोस योजना का न होना है।
कूड़ा निस्तारण को लेकर फजीहत झेल रहे फरीदाबाद नगर निगम के पास संसाधनों का बहुत अभाव है। नगर निगम में कुल 40 वार्ड हैं। यहां से हर रोज 900 से एक हजार टन कूड़ा निकलता है। ईको ग्रीन से अनुबंध समाप्त होने के बाद गुरुग्राम और फरीदाबाद नगर निगम को अपने स्तर पर कूड़ा निस्तारण के लिए कहा गया है। इस काम में फरीदाबाद नगर निगम असफल होता नजर आ रहा है। वहीं, बंधवाड़ी में लगाया गया कूड़ा संयंत्र भी काम नहीं कर रहा है। पाली में जिस भूमि पर नया कूड़ा संयंत्र लगाया जा रहा है उस पर कोर्ट केस चल रहा है। इस कारण काम अधर में लटका हुआ है। शहर में केवल मुझेड़ी और प्रतापगढ़ में कूडा संयंत्र लगाया गया है, जो शहर की आबादी के हिसाब से बहुत कम है। यही कारण है कि नगर निगम सफाई कर्मचारी शहर से कूड़ा एकत्रित कर डाल रहे हैं।

बदबू से सेक्टर वासी परेशान

ईको ग्रीन कंपनी का ठेका रद्द करने के बाद सेक्टरोंं में कूड़े के अम्बार लग गए है। सेक्टर-7, 8, 9 10 व सेक्टर-11 के साथ-साथ नहरपार क्षेत्रों में कूड़े की बदबू से लोग परेशान हो रहे हैं। निगम द्वारा कूड़ा तो उठाया जा रहा है मगर लोग घरों का कूड़ा डालकर हर जगह खत्ता घर बना रहे हैं।

Advertisement

पदम भूषण, एक्सईएन

नगर निगम के कार्यकारी अभियंता पदम भूषण ने बताया कि नगर निगम कूड़ा निस्तारण को लेकर योजना बना रहा है। पाली में कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाने के लिए जगह चिह्नित की गई थी। उस पर कोर्ट केस चल रहा है। वहीं, नगर निगम अधिक मात्रा में कूड़ा पैदा करने वाली इकाइयों को नोटिस भी जारी कर रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×