मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

‘मेडिकल, नॉन मेडिकल के अलावा भी है शानदार करियर के ऑप्शन’

08:51 AM Nov 03, 2023 IST

नारनौंद, 2 नवंबर (निस)
छात्रों के करियर काउंसलिंग के लिए सांझा प्रयास संस्था ने खेड़ी चौपटा में सेमिनार का आयोजन किया। सेमिनार में मुख्यअतिथि के रूप में महेंद्र सिंह चोपड़ा व सांझा प्रयास संस्था के चेयरमैन पृथ्वी सिंह ने शिरकत की। सेमिनार का आयोजन क्रॉस एंड क्लिम्ब के सहयोग से किया गया था। सेमिनार में मोटिवेशनल स्पीकर डॉ राजकुमार नरवाल ने छात्रों में अभिभावकों को युवाओं के करियर को लेकर अहम जानकारियां सांझा की। बुधवार से सांझा प्रयास संस्था की तरफ से क्षेत्र के बच्चों के लिए एक फ्री कोचिंग सेंटर का भी शुरुआत की गई है।
डॉ राजकुमार नरवाल ने बच्चों को जागरूक करते हुए कहा कि अकसर ग्रामीण प्रतिभाओं को सही दिशा नहीं मिल पाने के कारण ग्रामीण इलाके के बच्चे सही करियर का चुनाव नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से वह अपना करियर बनाने में पीछे जाते हैं। उन्होंने कहा कि 12वीं के बाद अधिकतर बच्चे मेडिकल व नॉन मेडिकल को चुनते हैं। जबकि इसके अलावा होटल मैनेजमेंट, फुटवियर डिजाइनर, आईआईएम मैनेजमेंट, सोशल साइंस व जेएनयू में जा सकते है। यहां भी शानदार करियर के ऑप्शन मौजूद हैं। उन्होेंने उनसे जुड़ी जानकारी विस्तारपूर्वक दी। उन्होंने कहा कि बच्चों को 12वीं कक्षा के बाद केवल वही विषय और लाइन चुन्नी चाहिए जिनमें उनकी रुचि हो। बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए समय-समय पर अध्यापकों को भी उनके करियर के प्रति जागरूक करना चाहिए। इस अवसर पर मास्टर चंद्र प्रकाश, जिला पार्षद प्रतिनिधि दिनेश राखी, साधु खेड़ी, शीलू सरपंच, चेयरमैन प्रतिनिधि प्रदीप गामड़ा, रघबीर कापड़ो, शैलेन्द्र कापड़ो मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement