For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जरूरी कायदे भी हैं कामयाबी की राह के

08:22 AM May 23, 2024 IST
जरूरी कायदे भी हैं कामयाबी की राह के
Advertisement

रेखा शाह आरबी
हर कोई दुनिया में सफलता पाना चाहता है। यहां सफलता से अभिप्राय धन,पद व समाज में स्टेटस से है। यह मात्र किस्मत का खेल नहीं होता है कि वह सक्सेस की सबसे ऊपरी सीढ़ी पर बैठे रहते हैं। सफल लोगों के जीवन में यदि झांका जाए तो उस मुकाम तक पहुंचने में उनकी मेहनत, लगन, कुछ अलग करने की इच्छा का हाथ होता है। जानिये सफल लोग ऐसे कौन से प्रयास व तरीके अपनाते हैं जो उन्हें जीवन में सफलता पर सफलता दिलाते हैं।
लक्ष्य पर फोकस
चाहे आपका प्राइवेट या सरकारी जॉब हो या फिर खुद का कोई बिजनेस हो। सबको लेकर एक लक्ष्य व टारगेट तो होना ही चाहिए। बिना लक्ष्य रखे किसी भी कार्य को करना ऐसा ही है जैसे आप चल रहे हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि आपको कहां जाना है। इसलिए बिना मकसद मन मुताबिक सफलता पाना असंभव हो जाता है। इसीलिए जब भी किसी कार्य की शुरुआत करें तो एक टारगेट पॉइंट सेट कर लें। उस पर अनेक तरह से विचार-विमर्श और रिसर्च करें। ऐसा करके आपका लक्ष्य से भटकाव नहीं होगा, दूसरे आसानी से सफलता मिलेगी।
वित्तीय अनुशासन
जिनको लगता है कि अमीर लोग अपने पैसे यूं ही खर्च करते रहते हैं। तो यह उनका भ्रम है बल्कि अमीर लोग आम इंसान से पैसे सोच-समझ कर खर्च करते हैं। वह यदि कहीं इन्वेस्ट करते हैं तो वह वहां से एक नहीं कई तरीकों से फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। तभी वह कहीं अपने पैसे को इन्वेस्ट करते हैं और अपने पाई-पाई का हिसाब रखते हैं। यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो सिर्फ कमाना काफी नहीं होता है। उसे बचाना और सही जगह इन्वेस्ट करना भी काफी जरूरी होता है।
जोखिम लेना
हर सफलता की एक कीमत होती है। यदि आप वह कीमत चुका सकते हैं। तभी आपको वह सफलता मिल सकती है। व्यवसाय हो या कोई प्रतिष्ठित जॉब आप उसके लिए मेहनत करते हैं, धन इन्वेस्ट करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है की आपको उस चीज में सफलता ही मिल जाए यह तो रिस्क हो गया। चाहे व्यवसाय हो या जॉब सफलता पाने के लिए रिस्क तो उठाना ही पड़ेगा।
कड़ी मेहनत
कड़ी मेहनत की कोई ऑप्शन नहीं है। चाहे खुद का व्यवसाय हो या जॉब, दोनों ही क्षेत्र में आपकी मेहनत ही ऊंचाई तक ले जा सकती है। जितनी आपकी मेहनत उतनी सफलता आपके हिस्से आ सकती है। सफलता कभी भी भाग्य की नहीं, मेहनत की मोहताज होती है।
सकारात्मक सोच
हारे हुए मन से आप छोटा-मोटा काम भी ढंग से नहीं कर सकते। तो सफलता के शिखर पर चढ़ना तो दूर की बात है। सफल लोग हमेशा पॉजिटिव सोच रखते हैं। अपनी छोटी-मोटी असफलता पर वह हार नहीं मान लेते हैं। आप कभी भी उनसे बात करके देख लीजिए उनकी बातें काफी ऊर्जा से लबरेज, सकारात्मक और मोटिवेट करने वाली होती हैं। वह अपने आप को डिप्रेशन और तनाव से काफी दूर रखते हैं। क्योंकि सफलता पाने के लिए स्वस्थ शरीर के साथ-साथ स्वस्थ मन का भी होना बहुत जरूरी है और यह सब पॉजिटिव सोच से आता है ।
असफलताओं पर नजर
हर किसी को छोटी-छोटी असफलताएं झेलनी ही पड़ती है। लेकिन सफल और समझदार लोग अपनी उन असफलताओं और रिजेक्शन के ऊपर पैनी नजर रखते हैं। जिससे उन्हें अपनी कमियों का पता चलता रहता है। और अगली बार कोई कार्य करते हैं तो उसे चीज से सावधान रहते हैं। जिससे उनकी सफलता के चांस बढ़ जाते हैं।
खुद को बनाएं अपना गुरु
आपसे अच्छा आपको कोई नहीं जानता है। आप अपना वीक पॉइंट और प्लस पॉइंट दोनों आप बेहतर तरीके से जानते हैं। इसीलिए आप अपना मूल्यांकन भी अच्छे तरीके से कर सकते हैं। और जब आपको यह पता रहता है कि आपको क्या सुधार करने पर सफलता मिल जानी है तो सफलता प्राप्त करना बेहद आसान हो जाता है। इसीलिए सबसे पहले अपने आप को गुरु बनाएं।
फ्रेंड सर्कल
जीवन का नाम प्रतिदिन कुछ न कुछ नया सीखना है। अगर हम सफल लोगों के संपर्क में रहते या हमारे फ्रेंड सर्कल में सफल लोग रहते हैं तो उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं। कार्य करने का ढंग, मोटिवेट होने के पॉइंट, हार न मानने की कला आप धीरे-धीरे स्वयं ही सीख जाते हैं। यह भी कि अगर सफलता चाहते हैं तो अपने क्षेत्र में टिके रहिए। अनुभव बढ़ने के साथ ही सफलता पक्की हो जाती है। वहीं सफलता के लिए तीन चीजें बहुत महत्वपूर्ण हैं- धैर्य, पूंजी,मेहनत।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×