For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

तो नहीं बुलाया जाएगा मानसून सत्र!

07:30 AM Aug 09, 2024 IST
तो नहीं बुलाया जाएगा मानसून सत्र
Advertisement

चंडीगढ़, 8 अगस्त (ट्रिन्यू)
जिस तरह से मंत्रिमंडल की बैठकों में लगातार आर्डिनेंस जारी किए जा रहे हैं, उसे देखते हुए इस तरह के संकेत मिल रहे हैं कि राज्य सरकार मानसून सत्र बुलाने के मूड में नहीं है। इसे पहले 13 मार्च को विधानसभा का एक दिन का सत्र बुलाया गया था। नियमों के हिसाब से 12 सितंबर से पहले सत्र बुलाया जाना अनिवार्य है। ऐसा भी संभव है कि 12 मार्च या इसके आसपास ही विधानसभा चुनावों का ऐलान हो जाए।

500 रुपये में गैस सिलेंडर
बुधवार को जींद में आयोजित राज्य स्तरीय तीज महोत्सव के मौके पर मुख्यमंत्री ने बीपीएल परिवारों को हर माह 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया था। बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इसे भी स्वीकृति दी गई। सरकार का यह फैसला पहली अगस्त से लागू होगा। यानी बीपीएल परिवार इसी माह से सब्सिडी के साथ गैस सिलेंडर ले सकेंगे।
हरियाणा में 49 लाख के लगभग बीपीएल परिवार पंजीकृत हैं और इन सभी को मासिक के हिसाब से साल में 12 गैस सिलेंडर 500 रुपये के हिसाब से दिए जाएंगे। आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए इसे भाजपा का बड़ा राजनीतिक दांव माना जा रहा है।
सरकार ने हरियाणा में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए उक्त योजना शुरू की है। योजना के तहत एलपीजी की सब्सिडी-राशि परिवार की सबसे बड़ी महिला सदस्य के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। यदि परिवार में 18 वर्ष से अधिक आयु की कोई महिला सदस्य नहीं है, तो यह राशि परिवार के सबसे बड़े पुरुष सदस्य के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। सीएम नायब सैनी का कहना है कि इस फैसले से राज्य की गरीब महिलाओं के स्वास्थ्य और जीवन में सुधार होगा।

Advertisement

राखी पर बहनों को मिलेगी मुफ्त बस सुविधा
हरियाणा में राखी के मौके पर इस बार भी बहनों को हरियाणा रोडवेज तथा किमी. स्कीम के तहत चल रही सभी बसों में मुफ्त सफर की सुविधा मिलेगी। परिवहन विभाग की ओर से इसका प्रारूप तैयार किया जा चुका है। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की ओर से इस संदर्भ में पहले ही सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दी जा चुकी है। बहनों को अपने साथ अपने पंद्रह साल से छोटे दो बच्चों को साथ लेकर जाने की भी छूट मिलेगी। बसों में मुफ्त बस सफर की सुविधा 36 घंटों के लिए लागू रहेगी। 18 अगस्त को दोपहर 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक यह सुविधा मिलेगी। पूर्व की हुड्डा सरकार के समय रक्षाबंधन के मौके पर बहनों को मुफ्त बस यात्रा की शुरुआत की गई थी। इसके बाद 2014 में मनोहर लाल के नेतृत्व में पहली बार सत्ता में आई भाजपा सरकार ने भी इस सुविधा को जारी रखा। भाजपा सरकार में भी पिछले दस वर्षों से बहनों को यह सुविधा दी जा रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×