For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

... तो कायम रहेगा काजल

08:07 AM Apr 09, 2024 IST
    तो कायम रहेगा काजल
Advertisement

दीप्ति अंगरीश
काजल लगाने का शौक सभी महिलाओं-युवतियों को होता है, लेकिन ज्यादातर इसे कम लगाती हैं। वजह है, काजल का फैल जाना। यदि सही तरीके से काजल लगाया जाए तो यह फैलता नहीं है। वैसे मेकअप कैसा भी हो, बिना काजल के अधूरा है। काजल आंखों में लॉन्ग स्टे रहे, इसके लिए कुछ असरदार तरीके अपनाने की जरूरत है।

फाउंडेशन या कंसीलर

काजल लगाने से पहले अपनी आंखों के नीचे की स्किन पर फाउंडेशन या कंसीलर लगाएं। इसके सेट होने के बाद इस पर काजल लगाएं। उसके बाद पाउडर का इस्तेमाल करना न भूलें। यह त्वचा को तैलीय होने से बचाएगा। साथ ही काजल को एक जगह बिना स्मज हुए टिके रहने में मदद करेगा।

Advertisement

फेस पाउडर से दिखेगी परफेक्ट लाइन

फेस पाउडर का टच-अप भी तेल को कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसे तीन-चार घंटे में दोबारा अप्लाई करें। ये आपकी आंखों के नीचे फैलने वाले काजल को रोकेगा, जिससे काजल की परफेक्ट लाइन दिखेगी।

पानी में भीगी कॉटन बॉल्स

ठंडे पानी में कॉटन बॉल्स को डिप करके आंखों पर रखें। यह आपकी आईलिड के आसपास के एरिया के तेल को बैलेंस करने में मदद करेगा जिससे काजल बिना स्मज हुए आपकी आंखों पर बना रहेगा।

Advertisement

सही हो काजल

काजल न फैले, इसके लिए सही काजल खरीदना बहुत ही जरूरी है। जब भी आप काजल खरीदें तो आप वॉटर प्रूफ, स्मज फ्री काजल का ही इस्तेमाल करें। यह आपकी आंखों से बाहर नहीं आएगा और फैलने से बचा रहेगा। यह जान लें कि सस्ता, नकली और लोकल ब्रांड का काजल आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस तरह के सस्ते काजल बहुत जल्दी फैलते हैं। आंखों में लगे काजल को फैलने से बचाने के लिए आप सबसे पतली टिप वाले काजल पेन या पेंसिल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आंखें मलने से बचें

अगर आपको बार-बार आंखें मलने या हाथ लगाने की आदत है तो इस आदत से बचें। बार-बार आंखों को मलने से काजल फैल जाता है। इससे आपकी आंखों का काजल बहुत ही जल्द खराब हो सकता है।

लगाने का तरीका

अगर आपकी आंखों में ज्यादा आंसू आते हैं तो काजल लगाने की शुरुआत आउटर लाइन से इनर लाइन की ओर करें। अगर अंदर से बाहर ;आंसू आने वाली जगह से आंख की आउटर क्रीज लाइन तक लगाएंगे तो काजल पेंसिल पहले ही गीली हो जाएगी। ऐसे में आपको दो-तीन स्ट्रोक लगाने पड़ सकते हैं। अगर आपकी आंखों में ज्यादा पानी आता है और आप किसी ऑफिस में काम करती हैं जहां दिन भर कंप्यूटर देखना पड़ता है तो बीच-बीच में ब्रेक जरूर लेती रहें।

काजल क्रीम साफ करने के बाद ही

काजल लगाने से पहले आंखों और आइलिड के आसपास क्रीम को किसी टिश्यू से अच्छी तरह साफ कर लें। इस तरह आंखें तैलीय नहीं रहेंगी और काजल आसानी से लगा पाएंगे। यानी काजल फैलेगा नहीं। अगर आपने तुरंत फेस क्रीम लगाई है तो काजल लगाने से पहले कम से कम 10 मिनट इंतज़ार करें, ताकि त्वचा में तेल सोख हो जाए। काजल अगर फैल जाता है तो हर 3 से 4 घंटे के गैप के बाद आंख और चेहरे पर फेस पाउडर अप्लाई कर लिया करें। ऐसा करने से ये काजल को नीचे फैलने से रोकेगा। अगर आपके आंखों में बार बार पानी आता है या काजल फैलता है तो आप साथ में हमेशा कुछ इयर बड्स रखें। अगर यह फैले तो हाथ की जगह कॉटन बड से इसे साफ करके हल्का काजल फिर लगाएं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×