For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

‘हाथी’ के कार्यकर्ता बने ‘हाथ’ के साथी

08:02 AM Jun 07, 2024 IST
‘हाथी’ के कार्यकर्ता बने ‘हाथ’ के साथी
Advertisement

कुमार मुकेश/हप्र
हिसार, 6 जून
बहुजन समाज पार्टी प्रदेश में कोई करिश्मा तो नहीं दिखा पाई लेकिन इस लोकसभा चुनाव में उसे कुल 2.04 प्रतिशत वोट मिले हैं, लेकिन बसपा का यह वोट बैंक गया कहां, यह सवाल सभी के जेहन में है। कोई कहता है कि भाजपा से सांठगांठ है तो कोई कहता है कि बहन जी (बसपा सुप्रीमो मायावती) इस समय पार्टी पर कम ध्यान दे रही हैं। इस चुनाव में हाथी को ही सबकुछ मानने वालों की संख्या काफी कम हो गई है और अधिकतर ने कांग्रेस में अपनी करियर की तलाश शुरू कर दी है। कम से कम इस चुनाव परिणाम और गतिविधियों से तो ऐसा ही लगता है।
पिछले लोकसभा चुनाव के आंकड़ों की बात करें तो हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर बसपा के आठ प्रत्याशी (भिवानी और सोनीपत पर कोई प्रत्याशी नहीं था) मैदान में थे और उनको कुल 4 लाख, 61 हजार, 246 वोट मिले थे। इस चुनाव में रोहतक सीट को छोड़कर कुल नौ प्रत्याशी मैदान में थे और उनको मात्र एक लाख, 66 हजार, 511 वोट मिले। रोहतक लोकसभा के प्रत्याशी राजेश बैरागी ने कांग्रेस प्रत्याशी दीपेंद्र हुड्डा के समर्थन में अपना नामांकन पत्र ही वापस ले लिया था।
पिछली बार नलवा हलके से बसपा प्रत्याशी रहे एडवोकेट बजरंग बिंदल ने बताया कि बहन मायावती की संघर्ष करने व मुखरता से दहाड़ने की जो शैली थी वह पिछले दो दशक से गायब है। बहुजन समाज को आशा रहती है कि बहन मायावती कोई चमत्कार करेंगी लेकिन पता नहीं क्या राजनीतिक कारण हैं कि वे कार्यकर्ताओं की आशाओं पर खरी नहीं उतर रही हैं। आज मुखर लोगों को पार्टी से निकाला जा रहा है। इसलिए उन्होंने बहन कुमारी सैलजा के नेतृत्व में कांग्रेस को ज्वाइन करने का फैसला लिया और आज कांग्रेस के साथ हूं। मेरे जैसे काफी लोग बसपा को छोड़कर कांग्रेस से जुड़ चुके हैं।
बसपा को मिले वोटों का अंतर
अंबाला - पिछली बार अंबाला से नरेश कुमार को बतौर बसपा प्रत्याशी 96 हजार, 296 वोट मिले लेकिन इस बार पवन रंधावा को मात्र 23 हजार, 583 वोट मिले।
फरीदाबाद - पिछली बार फरीदाबाद से मंधीर मान को बतौर बसपा प्रत्याशी 86 हजार, 752 वोट मिले लेकिन इस बार किशन ठाकुर को मात्र 25 हजार, 206 वोट मिले।
कुरुक्षेत्र - पिछली बार कुरुक्षेत्र से शशि को बतौर बसपा प्रत्याशी 75 हजार, 625 वोट मिले लेकिन इस बार दीपक मेहरा को मात्र 20 हजार, 944 वोट मिले।
करनाल - पिछली बार करनाल से पंकज को बतौर बसपा प्रत्याशी 67 हजार, 183 वोट मिले लेकिन इस बार इंद्र सिंह को मात्र 32 हजार, 508 वोट मिले।
हिसार - पिछली बार हिसार से सुरेंद्र शर्मा को बतौर बसपा प्रत्याशी 45 हजार, 190 वोट मिले लेकिन इस बार देश राज को मात्र 26 हजार, 15 वोट मिले।
रोहतक - पिछली बार रोहतक से कृष्ण लाल पंचाल को बतौर बसपा प्रत्याशी 38 हजार, 364 वोट मिले लेकिन इस बार राजेश बैरागी ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में अपना नामांकन ही वापस ले लिया।
गुरुग्राम - पिछली बार गुरुग्राम से चौधरी रईस अहमद को बतौर बसपा प्रत्याशी 26 हजार, 756 वोट मिले लेकिन इस बार विजय खटाना को मात्र आठ हजार, 946 वोट मिले।
सिरसा - पिछली बार सिरसा से जनकराज अटवाल को बतौर बसपा प्रत्याशी 25 हजार, 80 वोट मिले लेकिन इस बार लीलू राम आशाखेड़ा को मात्र दस हजार, 151 वोट मिले।
सोनीपत - पिछली बार सोनीपत से बसपा का कोई प्रत्याशी नहीं था और इस बार सोनीपत से उमेश कुमार 12 हजार, 822 वोट मिले।

Advertisement

Advertisement
Advertisement