मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

‘बारिश के अतिरिक्त पानी से सुधारा जा रहा महेंद्रगढ़ का जलस्तर’

08:01 AM Jul 10, 2024 IST
महेंद्रगढ़ के कैनाल रेस्ट हाउस में पत्रकारों से बात करते सिंचाई मंत्री अभय सिंह यादव।-हप्र
Advertisement

महेंद्रगढ़, 9 जुलाई (हप्र)
मध्य हरियाणा को इस सीजन में पानी की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में उस पानी को महेंद्रगढ़ जिले के अंतिम टेल तक पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा दोहान व कृष्णावती नदी में इस पानी को लगातार डाला जा रहा है। इन दोनों नदियों में 50 से अधिक इंजेक्शन प्रणाली लगाई गई हैं। इससे आसपास के जिले के जलस्तर में काफी सुधार आया है। सिंचाई मंत्री डॉ. अभय सिंह यादव ने रेस्ट हाउस में पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए ये बातें कही।
इससे पहले सिंचाई मंत्री ने महेंद्रगढ़ व अटेली विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विभिन्न रीचार्जिंग प्रोजेक्ट को जांच किया। सिंचाई मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्ष में भाजपा सरकार ने दक्षिण हरियाणा में नहरी पानी पहुंचाने पर विशेष ध्यान दिया है। सरकार का प्रयास है कि हर गांव में नहरी पानी पहुंचाकर जलस्तर में सुधार लाया जा सके।
उन्होंने बताया कि कृष्णावती में गांव रातां से बारिश का अतिरिक्त पानी छोड़ा जाएगा।
इसके लिए नारनौल ब्रांच के एनबी-3 से एनबी-4 पाइपलाइन, करीब 23 करोड़ की लागत से डाली जाएगी, जो 11.7 किलोमीटर लंबी होगी। वहीं गांव मानपुरा से करीब 30.98 लाख रुपये की लागत से कृष्णावती नदी में बारिश का अतिरिक्त छोड़ा जाएगा। जिसमें करीब 11.7 किलोमीटर की पाइपलाइन डाली जाएगी।
वहीं गांव देवनगर में डैम का निर्माण कार्य पूरा चुका है, जिसमें करीब 8 फीट पानी स्टोर किया जा सकेगा।
इस मौके पर भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष कंवर सिंह यादव, एसई राजेश खत्री, कार्यकारी अभियंता राजेश यादव, कार्यकारी अभियंता आशुतोष यादव, जेई दीपक कुमार, जेई बालकिशन, जेई रिंकू, अमित यादव सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

दोहान के लिए दो प्रोजेक्ट किए तैयार

डॉ. अभय सिंह यादव ने कहा कि दोहान में नदी में बारिश का अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए दो प्रोजेक्ट बनाए गए हैं। गांव झगडौली के एमसी-5 पंपहाउस से 8 किलोमीटर की पाइपलाइन डालकर गांव माजरा कलां के समीप दोहान नदी में बारिश का अतिरिक्त पानी छोड़ा जाएगा। वहीं केंद्रीय विवि के समीप से करीब 1.50 करोड़ की लागत से दोहान नदी में पानी डाला जाएगा। इसके अलावा महेंद्रगढ़ ड्रिस्टीब्यूटरी की मरम्मत का कार्य भी 50 प्रतिशत पूरा हो चुका है। 6 माह में कार्य पूरा हो जाएगा। पाथेड़ा पंपहाउस से 175 क्यूसिक पानी की क्षमता बढ़ेगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement