मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मांगों को लेकर सड़कों पर उतरे शहर के व्यापारी

10:32 AM Aug 30, 2024 IST
चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को मांगों को लेकर सड़क पर उतरे व्यापारी ट्रिब्यून चौक पर प्रदर्शन करते हुए। -हप्र

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 29 अगस्त (हप्र)
बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ इंडस्ट्रीज के ज्वाइंट फोरम के बैनर तले शहर भर के व्यापारियों ने अपनी समस्याओं को लेकर ट्रिब्यून चौक पर बारिश में धरना प्रदर्शन किया। इस मौके पर व्यापारियों ने अल्टीमेटम जारी किया कि अगर उनकी मांगों पर दस दिनों के भीतर ठोस जवाब नहीं मिला तो वे चंडीगढ़ को पूरी तरह बंद कर देंगे।
चंडीगढ़ इंडस्ट्रीज के ज्वाइंट फोरम के पदाधिकारियों ने औद्योगिक क्षेत्र सहित पूरे शहर के व्यापारियों के साथ मिलकर घोषणा की कि वे खोखले वादों से अब तंग आ चुके हैं।
उन्होंने कहा कि वे अब और चुप नहीं बैठेंगे और अंत तक लड़ने के लिए तैयार हैं। भारी बारिश के बावजूद इलेक्ट्रिक मार्केट के औद्योगिक व्यापारियों ने अपने कारोबार बंद कर दिए और प्रशासन व डीसी से सवाल करने के लिए ट्रिब्यून चौक तक मार्च किया।
शहर की सभी संस्थाएं औद्योगिक मांगों का समर्थन करने के लिए प्रदर्शन में शामिल हुईं। इन मांगों में उद्योगों में बी2सी संचालन की अनुमति, फ्रीहोल्ड अधिकार, दुरुपयोग, जरूरत-आधारित बदलाव, शेयर होल्डिंग रजिस्ट्री और 3,000 छोटे औद्योगिक प्लॉटों के लिए एक रूपांतरण नीति शामिल हैं। मौके पर पहुंचे सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और क्षेत्र के एसडीएम ने व्यापारियों की मांगों का ज्ञापन स्वीकार किया और उन्हें आश्वस्त किया कि इन मांगों को शीघ्र ही प्रशासन तक पहुंचाया जाएगा।
उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि इन मुद्दों के समाधान के लिए ज्वाइंट फोरम की एक विशेष समिति के साथ परामर्श कर एक रणनीति तैयार की जाएगी। हालांकि व्यापारियों को संदेश मिला कि सलाहकार समिति की बैठक 14 सितंबर तक स्थगित कर दी गई है, और उनकी समस्याओं को एजेंडे में शामिल किया जाएगा। विरोध में शहर की सभी प्रमुख संस्थाओं ने भाग लिया, जिनमें चंडीगढ़ बिजनेस काउंसिल फॉसवेक, चंडीगढ़ व्यापार मंडल, चंडीगढ़ शेयर वाइस रजिस्ट्री संगठन, चंडीगढ़ व्यापारी एकता मंच, लघु उद्योग चंडीगढ़ फर्नीचर संगठन, चंडीगढ़ प्रॉपर्टी संगठन, चंडीगढ़ क्रॉकरी संगठन, राम दरबार यूथ एसोसिएशन, इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ चंडीगढ़, श्री हिंदू तख्त, चैंबर ऑफ चंडीगढ़ इंडस्ट्रीज, चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल कन्वर्टेड प्लॉट ओनर्स एसोसिएशन, चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, फेडरेशन ऑफ चंडीगढ़ रीजनल ऑटोमोबाइल डीलर्स, लघु उद्योग भारती, चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल यूथ एसोसिएशन, इंडस्ट्रियल शेड वेलफेयर एसोसिएशन, चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल सेल, प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन, रेस्तरां एसोसिएशन मध्यमार्ग और अन्य शामिल थे।

Advertisement

प्रशासन और केंद्र सरकार तुरंत स्वीकारें मांगें : कांग्रेस

चंडीगढ़ कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को यहां सड़कों पर उतर कर चंडीगढ़ प्रशासन के विरुद्ध ज़ोरदार प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हुए चंडीगढ़ उद्योग संयुक्त मंच की मांगों के प्रति अपना पूरा समर्थन और एकजुटता व्यक्त की है। चंडीगढ़ कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता राजीव शर्मा ने प्रशासक से आग्रह किया कि वे चंडीगढ़ के लोगों के ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रशासक की सलाहकार परिषद की तत्काल बैठक बुलाएं । कांग्रेस ने आरोप लगाया कि स्थानीय भाजपा के नेता वर्षों से इन सभी मुद्दों पर शहर को गुमराह कर रहे हैं।

टंडन मिले चंडीगढ़ के प्रशासक से

व्यापारियों द्वारा धरने प्रदर्शन को लेकर भाजपा के सीनियर नेता संजय टंडन की शहर के प्रशासक गुलाब चंद कटारिया से मुलाकात हुई जिसमें एडवाइजर व इंडस्ट्री सेक्रेटरी हरगुन जीत कौर भी मौजूद रहे। टंडन ने कहा कि शनिवार को प्रशासक के साथ मीटिंग कर व्यापारियों के मुद्दों पर अति शीघ्र समाधान करने की कोशिश की जाएगी।

Advertisement

Advertisement