For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

91 हेक्टेयर में आम के नये बाग लगाने का लक्ष्य

08:03 AM Jul 05, 2024 IST
91 हेक्टेयर में आम के नये बाग लगाने का लक्ष्य
जगाधरी के बाग में लगा आम का एक पेड़। -निस
Advertisement

अरविंद शर्मा/निस
जगाधरी, 4 जुलाई
किसानों को फलों की खेती करने के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार काफी प्रयास कर रही है। नये बाग लगाने वालों को अनुदान दिया जा रहा है। बागवानी विभाग इस बार यमुनानगर जिले में 91 हेक्टेयर (227.1) एकड़ रकबे में आम के नये बाग लगवाएगा। इन पर प्रति एकड़ 23 हजार रूपये अनुदान दिया जाएगा। वैसे तो बागवानी विभाग अनार, आंवला, आडू, आम, नींबू , लीची, बेर, नाशपात्ती, पपीता आदि के बाग लगाने पर प्रति एकड़ अनुदान दे रहा है। यह प्रति एकड़ 23 हजार रुपये है।  बाग की देखभाल के लिए पहले व दूसरे साल प्रति एकड़ 10-10 हजार रूपये का अनुदान मिलेगा। जानकारी के अनुसार, प्रदेश में इस बार 7 एकड़ में नये बाग लगाने पर अनुदान मिलेगा। हरियाणा में सबसे ज्यादा आम के बाग जगाधरी-छछरौली इलाके में हैं। जिले में इस समय 6 हजार हैक्टेयर रकबे में आम के बाग हैं। बागवानी विभाग का लक्ष्य 91 हेक्टेयर में आम के नये बाग लगवाने का है। पात्र किसानों को प्रति एकड़ 23 हजार रूपये अनुदान शुरूआत में मिलेगा। अगले दो साल में प्रति एकड़ 10-10 हजार रूपये अनुदान किसानों को मिलेगा। यह राशि फिजिकल वेरिफीकेशन के बाद किसानों के बैंक खातों में जाएगी।

Advertisement

जुलाई-अगस्त बाग लगाने का सबसे उत्तम समय: अधिकारी

जिला बागवानी अधिकारी डाॅ. कृष्ण कुमार सोलंकी ने बताया कि किसानों को बाग लगाने के प्रति रूझान बढ़ रहा है। उनका कहना है कि जिले में इस बार 91 हेक्टेयर रकबे में आम के नये बाग लगाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जुलाई व अगस्त माह बाग लगाने का उत्तम समय है। बरसात के दिनों पौधा जल्दी जड़ पकड़ता है। डाॅ. कृष्ण कुमार का कहना है कि बागवानी विभाग के मानकों के अनुसार बाग लगाने वालों को ही अनुदान का लाभ मिलेगा।
उनका कहना है कि तय नियम के अनुसार गड्डा और फासला होना चाहिए। इसके अलावा नये पौधे की रोपाई से पहले गड्डे में गोबर की खाद जरूर डाली जानी चाहिए। पौधों को पशुओं से बचाने के लिए खेतों की तार की बाड़ भी की जानी चाहिए। उनका कहना है कि बागों की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा ले  सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement