For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

युवाओं की खेल प्रतिभा को तराशने के लिए और मजबूत होगा ढांचा : मनोहर

11:11 AM Jan 03, 2024 IST
युवाओं की खेल प्रतिभा को तराशने के लिए और मजबूत होगा ढांचा   मनोहर
चंडीगढ़ में मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खेल सुविधाओं को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए। 
Advertisement

चंडीगढ़, 2 जनवरी (ट्रिन्यू)
खेलों के क्षेत्रों में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बना चुके हरियाणा में अब गांव-गांव तक खेल आधारभूत ढांचा विकसित किया जाएगा, ताकि युवाओं की खेल प्रतिभाओं को बचपन से तराशा जा सके। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने क्षेत्र अनुसार लोकप्रिय खेलों में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए स्पेशलाइज्ड हाई पावर परफार्मेंस सेंटर खोलने की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
इन केंद्रों में केवल एक ही खेल का प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि युवा अपनी-अपनी रुचि के अनुसार उस खेल में पारंगत हो सके और प्रदेश व देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सकें। सीएम मंगलवार को चंडीगढ़ में खेलों के लिए नया आधारभूत ढांचा विकसित के रोडमैप के संबंध में खेल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा, सरकार की मंशा हर क्षेत्र में स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाना है। इसके लिए बेहद जरूरी है कि क्षेत्र अनुसार जहां-जहां जो खेल लोकप्रिय हैं, वहां उन खेलों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि गांवों में लोकप्रिय खेलों व मांग के अनुसार स्पोर्ट्स नर्सरियां भी बनाई जाएं, ताकि बच्चों की बुनियाद बचपन से ही मजबूत बन सके। खेल विभाग और पंचायत विभाग द्वारा गांवों में खेलों के लिए विकसित आधारभूत ढांचे की भी मैपिंग की जाएगी ताकि जरूरत के अनुसार हर क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा सके। जनसंवाद पोर्टल, ग्राम दर्शन और नगर दर्शन पोर्टल पर भी लोगों द्वारा उनके क्षेत्र में स्टेडियम, मिनी स्टेडियम, स्पोर्ट्स नर्सरी या अन्य संस्थान बनाने की मांग दर्ज की है। ऐसी सभी डिमांड की मैपिंग की जाएगी।
बैठक में बताया कि जीआईएस हरियाणा पोर्टल पर राज्य में उपलब्ध स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर का पूरा डाटा अपलोड कर दिया है। वर्तमान में 11 स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर का कार्य विभिन्न स्तर पर निर्माणाधीन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजकीय कॉलेजों में स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है, इसलिए खेल विभाग द्वारा इसका उपयोग किया जा सकता है।
बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक, खेल विभाग के प्रधान सचिव नवदीप विर्क, खेल विभाग के निदेशक यशेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
पदक विजेता खिलाड़ी देंगे ट्रेनिंग
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि पदक विजेता खिलाड़ी, जो आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्सपर्सन पॉलिसी (ओएसपी) के तहत नौकरी प्राप्त कर चुके हैं, उन्हें भी प्रोत्साहित किया जाए कि वे अपने-अपने खेलों में युवाओं को प्रतिभावान बनाने के लिए स्पोर्ट्स नर्सरियों का संचालन करें। खेल विभाग द्वारा स्पोर्ट्सपर्सन की सूची तैयार की जाए, जिनमें लोकप्रिय तथा छोटे स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ी भी शामिल हों। कई बार छोटे स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ियों को बड़े टूर्नामेंट में खेलने का मौका नहीं मिल पाता। सरकार ऐसे खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने का पूरा मौका देगी, ताकि कोई भी हुनरमंद खिलाड़ी पीछे न रहे। ऐसे खिलाड़ियों को उनके खेल के अनुसार ट्रेनिंग मुहैया करवाने पर भी पूरा फोकस किया जाएगा।

Advertisement

पब्लिक हेल्थ की 12 परियोजनाओं को मंजूरी

हरियाणा सरकार ने ग्रामीण संवर्धन और शहरी जल, सीवरेज और बरसाती जल-राज्य योजना के तहत 50 करोड़ रुपये की 12 नई परियोजनाओं को मंजूरी दी है। छह जिलों गुरुग्राम, सोनीपत, रोहतक, रेवाड़ी, झज्जर और महेंद्रगढ़ की इन परियोजनाओं को पब्लिक हेल्थ विभाग द्वारा पूरा किया जाएगा। मंगलवार को सीएम मनोहर लाल ने इन परियोजनाओं को प्रशासनिक अनुमति दी। योजना के तहत गुरुग्राम में 6 करोड़ 94 लाख रुपये, सोनीपत में 1 करोड़ 72 लाख, रोहतक में 1 करोड़ 79 लाख, रेवाड़ी में 16 करोड़ 53 लाख, झज्जर में 2 करोड़ 91 लाख रुपये तथा महेंद्रगढ़ जिला में 24 करोड़ 37 लाख की लागत से इन परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement