मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

खेल विश्वविद्यालय में प्रदेश की सबसे बड़ी शूटिंग रेंज बनकर तैयार

09:00 AM Jul 08, 2024 IST
हरियाणा खेल विश्वविद्यालय, राई में बन तैयार हुई शूटिंग रेंज।-हप्र

सोनीपत, 7 जुलाई (हप्र)
प्रदेश की सबसे बड़ी शूटिंग रेंज सोनीपत में तैयार हो चुकी है। यह शूटिंग रेंज हरियाणा खेल विश्वविद्यालय, राई में बनाई गयी है। इस अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग रेंज के लिए भवन बनने के बाद अब मशीन व टॉरगेट लगाए जा रहे हैं। इस पर करीब 12 करोड़ रुपये की लागत आयी है।
यहां पर अब 10 मीटर की अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी कराई जा सकेंगी। बता दें कि प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनेक शूटर हैं। इसके बावजूद अभी तक शूटिंग रेंज नहीं है।
इस कारण शूटरों को दिल्ली व अन्य जगह जाकर अभ्यास करना पड़ता है। इसके अलावा राज्य स्तरीय चैंपियनशिप तक यहां नहीं कराई जा सकती है। खेल विभाग ने मोतीलाल नेहरू खेल स्कूल, राई में शूटिंग रेंज बनाने का फैसला लिया था। चूंकि अब खेल स्कूल, राई में ही खेल विवि. भी चल रहा है, तो यह शूटिंग रेंज अब विवि के अधीन होगी।

Advertisement

दिल्ली की कर्णी सिंह शूटिंग रेंज से ज्यादा होंगी टॉरगेट लेन
दिल्ली की कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 10 मीटर पिस्टल व राइफल के लिए 80 टॉरगेट लेन हैं तो खेल विवि में 100-120 टॉरगेट लेन बनाई जा रही हैं। हालांकि 25, 50 मीटर व शॉटगन के लिए यहां अभी सुविधा मिलने में देरी होगी।

कंप्यूटराइज्ड टेक्नोलॉजी से होगी संचालित : खेल और खिलाड़ियों को अत्याधुनिक सुविधाएं देने के लिए शूटिंग रेंज को नई तकनीकी से लैस किया जा रहा है। यह पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड तकनीक से संचालित होगी।

Advertisement

''खेल विवि में 10 मीटर पिस्टल व राइफल शूटिंग के लिए रेंज बनकर तैयार हो चुकी है। दिसंबर से खिलाड़ियों के लिए इसे खोल दिया जाएगा। खेल विवि की रेंज अंतर्राष्ट्रीय स्तर की होगी, जिससे यहां बड़े खिलाड़ी तैयार किए जा सकेंगे।'' -अशोक कुमार कुलपति, खेल विश्वविद्यालय, राई

Advertisement