For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खेल विश्वविद्यालय में प्रदेश की सबसे बड़ी शूटिंग रेंज बनकर तैयार

09:00 AM Jul 08, 2024 IST
खेल विश्वविद्यालय में प्रदेश की सबसे बड़ी शूटिंग रेंज बनकर तैयार
हरियाणा खेल विश्वविद्यालय, राई में बन तैयार हुई शूटिंग रेंज।-हप्र
Advertisement

सोनीपत, 7 जुलाई (हप्र)
प्रदेश की सबसे बड़ी शूटिंग रेंज सोनीपत में तैयार हो चुकी है। यह शूटिंग रेंज हरियाणा खेल विश्वविद्यालय, राई में बनाई गयी है। इस अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग रेंज के लिए भवन बनने के बाद अब मशीन व टॉरगेट लगाए जा रहे हैं। इस पर करीब 12 करोड़ रुपये की लागत आयी है।
यहां पर अब 10 मीटर की अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी कराई जा सकेंगी। बता दें कि प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनेक शूटर हैं। इसके बावजूद अभी तक शूटिंग रेंज नहीं है।
इस कारण शूटरों को दिल्ली व अन्य जगह जाकर अभ्यास करना पड़ता है। इसके अलावा राज्य स्तरीय चैंपियनशिप तक यहां नहीं कराई जा सकती है। खेल विभाग ने मोतीलाल नेहरू खेल स्कूल, राई में शूटिंग रेंज बनाने का फैसला लिया था। चूंकि अब खेल स्कूल, राई में ही खेल विवि. भी चल रहा है, तो यह शूटिंग रेंज अब विवि के अधीन होगी।

दिल्ली की कर्णी सिंह शूटिंग रेंज से ज्यादा होंगी टॉरगेट लेन
दिल्ली की कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 10 मीटर पिस्टल व राइफल के लिए 80 टॉरगेट लेन हैं तो खेल विवि में 100-120 टॉरगेट लेन बनाई जा रही हैं। हालांकि 25, 50 मीटर व शॉटगन के लिए यहां अभी सुविधा मिलने में देरी होगी।

Advertisement

कंप्यूटराइज्ड टेक्नोलॉजी से होगी संचालित : खेल और खिलाड़ियों को अत्याधुनिक सुविधाएं देने के लिए शूटिंग रेंज को नई तकनीकी से लैस किया जा रहा है। यह पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड तकनीक से संचालित होगी।

''खेल विवि में 10 मीटर पिस्टल व राइफल शूटिंग के लिए रेंज बनकर तैयार हो चुकी है। दिसंबर से खिलाड़ियों के लिए इसे खोल दिया जाएगा। खेल विवि की रेंज अंतर्राष्ट्रीय स्तर की होगी, जिससे यहां बड़े खिलाड़ी तैयार किए जा सकेंगे।'' -अशोक कुमार कुलपति, खेल विश्वविद्यालय, राई

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×