For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विस अध्यक्ष ने शिक्षण संस्थानों के आसपास पान, बीड़ी विक्रेताओं को हटाने के दिए निर्देश

06:41 AM Jul 28, 2024 IST
विस अध्यक्ष ने शिक्षण संस्थानों के आसपास पान  बीड़ी विक्रेताओं को हटाने के दिए निर्देश
पंचकूला के सेक्टर 5 में शनिवार को पंचकूला डेवलपमेंट एडवाइजरी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता। -हप्र
Advertisement

पंचकूला, 27 जुलाई (हप्र)
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने पंचकूला में नशे पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस विभाग को शिक्षण संस्थानों के आसपास पान, बीड़ी विक्रेताओं को तुरंत हटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में भी विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरुक किया जाए। ज्ञानचंद गुप्ता शनिवार को सेक्टर-5 स्थित एक निजी होटल में पंचकूला डेवलपमेंट एडवाइजरी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
गुप्ता ने पंचकूला के विकास को लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। गुप्ता ने कहा कि नशा युवाओं को खोखला कर रहा है और इस पर अंकुश लगाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी नशे से दूर रहें इसके लिए शिक्षण संस्थानों के आसपास पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटका आदि के विक्रेताओं को तुंरत हटाया जाए ताकि बच्चे नशे से दूर रहें। राजीव कॉलोनी और इंदिरा कॉलोनी में भी नशा बेचने की शिकायतें मिली हैं।
उन्होंने पुलिस विभाग को नशा करने वालों के साथ नशे की सप्लाई करने वालों पर भी शिकंजा कसने के निर्देश दिए। बैठक में गुप्ता ने नोडल अधिकारियों से सात सरोकारों के लिए अब तक की गई कार्यवाही का ब्यौरा भी मांगा।
उन्होंने कहा कि पंचकूला में सीएनडी वेस्ट को उठाने और उसके निस्तारण के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर निगम द्वारा एक कार्य योजना तैयार की जाए। पंचकूला को स्लम फ्री बनाने के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को सरकारी भूमि पर अवैध झुग्गियां न बनाने देने के भी उन्होंने निर्देश दिए। अधिकारियों को शहर में आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए नगर निगम को एक विशेष अभियान चलाकर घग्गर पुल के नीचे, राजीव और इंदिरा कॉलोनी से आवारा पशुओं को पकड़ने को कहा।
उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिए कि गौशालाओं में अधिक से अधिक गउओं को रखने के लिए सभी उनकी क्षमता का आंकलन करवाया जाए। बैठक में पंचकूला डवेलपमेंट एडवाइजरी कमेटी के सदस्यों द्वारा ट्रैफिक प्रबंधन, पार्किंग व्यवस्था, सीसीटीवी आदि विषयों पर सुझाव दिए गए। इस अवसर पर पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केएम पांडुरंग के अलावा जिले के अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

कारगिल युद्व के शहीदों को दी श्रद्वांजलि

पंचकूला (हप्र): कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में इंडियन एक्स सर्विस मूवमेंट द्वारा शनिवार को मेजर संदीप सांखला वॉर मेमोरियल सेक्टर- 2 में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को याद किया गया। इस अवसर पर हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने मेजर संदीप सांखला वार मेमोरियल पर पुष्प चक्र अर्पित कर कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्वांजलि अर्पित की। इस अवसर पर शहीदों की याद में दो मिनट का मौन धारण किया गया। इस अवसर पर कर्नल एस कालिया (सेवानिवृत्त) ने कहा कि कारगिल युद्ध दुनिया के लिए एक मिसाल है। भारत के सैनिकों ने विपरित परिस्थितियों के बावजूद 19000 फीट की ऊंचाई पर लड़ाई लड़ी और दुश्मन को मार गिराया। इस युद्ध में हमारे 527 सैनिकों ने शहादत दी। हमें अपने वीर सैनिकों पर गर्व है। इस अवसर पर शहीद मेजर संदीप सांखला के पिता कर्नल जेएस कंवर (सेवानिवृत्त) माता मंजू कंवर और अन्य सेवानिवृत्त अधिकारीगण लेफ्टिनेंट जनरल जसवाल, लेफ्टिनेंट जनरल अवतार सिंह, ब्रिगेडिया कृष्ण पाल, कर्नल एस कालिया, कर्नल बबेरवाल और उनके परिवार के सदस्य, जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल नरेश, नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर के अलावा सुदेश बिड़ला, लीली बावा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×