मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सरस मेले में दिखा 25 राज्यों के हस्तशिल्प कलाकारों का हुनर

10:42 AM Oct 15, 2024 IST
गुरुग्राम स्थित लेजर वैली पार्क में शुरू हुए सरस मेले में आकर्षण का केंद्र बना लखपति दीदी पवेलियन। -हप्र

विवेक बंसल /हप्र
गुरुग्राम, 14 अक्तूबर
गुरुग्राम के लेजर वैली मैदान में भारत की बहुरंगी संस्कृति को परिलक्षित करते हुए सोमवार को ‘सरस आजीविका मेला-2024’ का आगाज हुआ। 29 अक्तूबर तक जारी रहने वाले मेले में देशभर से विभिन्न राज्यों के स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए बेहतरीन उत्पादों की खरीदारी की जा सकती है।
केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय और पंचायत एवं विकास विभाग के सहयोग से आयोजित किए गए सरस मेले की व्यवस्था उपायुक्त निशांत कुमार यादव तथा पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा की देखरेख में की गई है। मेले में बनाए गए फूड कोर्ट में गुजरात, हिमाचल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश राज्यों के व्यंजनों का स्वाद चखा जा सकता है। इस फूड कोर्ट में लखपति दीदियों ने करीब 25 राज्यों के व्यंजनों का स्वाद लोगों को चखाया। फूड कोर्ट में 50 खाने की दुकान लगाई गई हैं। इनमें राजस्थनी गट्टे की सब्जी, कैर सांगरी, बंगाल की फिश करी, तेलंगाना का चिकन, बिहार का लिट्टी चोखा, पंजाब का सरसों का साग व मक्के की रोटी सहित पूरे भारत के स्वादिष्ट पकवान बनाए जा रहे हैं। सरस आजीविका मेला गुरुग्राम सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के हजारों की संख्या में लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मेले में स्वास्थ्य सेवा के लिए मेडिकल हेल्प डेस्क एवं एम्बुलेंस की सुविधा भी दर्शकों को आपातकाल में दी जाएगी। मेले में मदर डे केयर की इकाई स्थापित की गई है। जिसमें महिलाएं आराम से बैठ कर अपने शिशु को दूध पिला सकती हैं। केआर मंगलम विश्वविद्यालय के विद्यार्थी भी सरस मेले में सक्रिय योगदान दे रहे हैं।

Advertisement

बुजुर्गाें और दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम

कैश की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल एटीएम रखा गया है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 250 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आगजनी से सुरक्षा के लिए 5 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और अग्निशमन विभाग की मोटरसाइकिलें तैनात की गई हैं। आगजनी से कोई नुकसान न हो, इसके लिए अग्निशमन की टीम द्वारा दिन में दो बार मॉक ड्रिल की जा रही है। बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए गोल्फ कार्ट का इंतजाम किया गया है।

Advertisement
Advertisement