मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कामयाबी की निशानी सुबह जल्दी जगने का रुटीन

07:52 AM Mar 07, 2024 IST
Advertisement

नरेंद्र कुमार
कामयाब लोग आम ढर्रे की जिंदगी नहीं जीते। कामयाब लोगों की जिंदगी आम लोगों से भिन्न होती है। ये लोग अपनी निजी जिंदगी में उन बहुत सी बातों का व्यावहारिक रूप से पालन करते हैं, जो दूसरों के लिए आमतौर पर किताबी होती हैं। मसलन दुनिया के ज्यादातर कामयाब लोग सुबह जल्दी उठते हैं, हर दिन कुछ नया जरूर पढ़ते हैं। उनका ऑफिस वर्क हमेशा कंपलीट होता है, ये लोग दूसरों से रिश्ते बनाने में भी शानदार होते हैं। ऐसे लोगों का रूटीन अमूमन सुबह 5 बजे से शुरू होता है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, मेडिटेशन करते हैं और आम लोग जब मुश्किल से उठ रहे होते हैं, तब तक इनको जगे हुए कई घंटे गुजर चुके होते हैं। ऑफिस में भी ये लोग काम शुरू करने से पहले अपना ई-मेल देखते हैं। जिन लोगों को मेल लिखने होते हैं, उन्हें लिखते हैं। ये भले हर दिन गलतियां करें, लेकिन ऐसे लोग अपनी गलतियों से हर दिन कुछ न कुछ सीखते हैं।

नया जानने की चाह

ऐसे लोग अपना निर्णय खुद लेते हैं और उसकी जिम्मेदारी भी किसी और पर नहीं डालते। ऐसे लोग अहंकारी हो ही नहीं सकते। क्योंकि ऐसे लोगों के पास फालतू के कामों के लिए ऊर्जा नहीं होती। कामयाब लोग हर समय कुछ न कुछ नया जानने की फिराक में रहते हैं। ये लोग परेशानियों को एक नई चुनौती के रूप में देखते हैं। सूरज निकलने के पहले दिन शुरू करते हैं तो उनके लिए कभी भी समय की कमी नहीं होती।

Advertisement

रचनात्मकता

कामयाब लोगों का एक और खास गुण होता है कि उनमें कोई एक न एक रचनात्मकता जरूर होती है। कोई सितार बजाता है, कोई चित्रकार होता है, कोई गल्प लिखने में माहिर होता है और सबसे बड़ी बात ये है कि कामयाब लोगों के काम बड़े मजबूत होते हैं। ये धैर्य के साथ दूसरों को सुनते हैं। जरा सी बात पर उत्तेजित नहीं होते।

पढ़ाई में अव्वल

एक शिक्षण संस्थान ने अपने सीमित आकलन में पाया है कि जो छात्र सुबह जल्दी जगते हैं, उनकी कामयाबी की दर उन लोगों से 50 फीसदी ज्यादा है, जो सुबह देर से जगते हैं। मतलब साफ है कि अगर कामयाब होना है तो जीवन में, पढ़ाई में, सुबह जल्दी जगना होगा। सुबह जल्दी उठने से शरीर में ऊर्जा का लेवल शानदार रहता है।

एकाग्रता व मानसिक सेहत

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात ये होती है कि सुबह जल्दी जगने वाले लोग दिन के ज्यादातर समय अपने काम में मन लगा पाते हैं। उनकी एकाग्रता बनी रहती है। ऐसे लोगों में ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल भी दूसरे लोगों के मुकाबले नियंत्रण में रहता है। सुबह जल्दी उठने वाले लोग शरीर से ही नहीं, दिमाग से भी फुर्तीले होते हैं और ऐसे लोगों की फूड हैबिट्स आमतौर पर ज्यादा हेल्दी पायी गई हैं। सुबह जल्दी जगने वाले लोगों की नींद की गुणवत्ता देर से उठने वाले लोगों के मुकाबले बेहतर होती है। इनका मेंटल स्टेटस भी दूसरों से बेहतर होता है। जो लोग सुबह सूरज उगने के पहले जगते हैं, उनके शरीर का सर्केडियन रिद्म हमेशा कायम रहता है, उनके पास देर से उठने वाले लोगों के मुकाबले अपने लिए 10 से 15 प्रतिशत वक्त ज्यादा होता है। इसलिए सुबह जल्दी जगने की शुरुआत कीजिए, जिंदगी खुद ब खुद व्यवस्थित हो जायेगी।

सुबह जल्दी उठने के लिए टिप्स

जो लोग कहते हैं कि वे सुबह जागना तो जल्दी चाहते हैं लेकिन क्या करें जग ही नहीं पाते, उन्हें इन कुछ टिप्स का पालन करना चाहिए। मसलन ऐसे लोगों को अपने रात के स्क्रीन टाइम को कम करना चाहिए। रात का खाना हल्का खाना चाहिए। इन्हें अपना एक मॉर्निंग रूटीन बनाना चाहिए और ऐसी जगह सोना चाहिए जहां सुबह के सूरज की सीधी किरणें आती हों। जिंदगी में कामयाबी का सुख चाहिए तो सुबह जल्दी उठना बहुत जरूरी है इससे हम पूरे दिन के लिए तनाव मुक्त हो जाते हैं। जब शरीर में सुबह की ताजी हवा लगती है तो दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है। व्यायाम करने का मन करता है और रूटीन व्यवस्थित रहता है।
-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement