मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

यूरिया की किल्लत से सरकार की व्यवस्था पर सवालिया निशान

08:44 AM Jul 06, 2024 IST

जगाधरी, 5 जुलाई (निस)
बहुजन समाज पार्टी के वरिष्ठ नेता चौधरी महिपाल सिंह भगवानगढ़ ने खाद की बार-बार हो रही किल्लत पर चिंता जतायी और कहा कि यह समस्या बीते चार वर्ष से कई बार आ चुकी है। इन दिनों धान की रोपाई जोरों पर है और 50 प्रतिशत रोपाई हो भी चुकी है। अब यूरिया खाद का पहला छिड़काव करने का समय आ गया है, लेकिन ज्यादातर पैक्स केंद्रों में खाद नहीं है।
महिपाल सिंह ने कहा कि खाद की किल्लत सरकार की व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर रहा है। किसान पैक्सों से खाद लेना पसंद करते हैं। इसके अलावा ज्यादातर किसान इफको व कृभको से खाद लेने को प्राथमिकता देते हैं। उन्होंने कहा कि किसान खेतों में काम करें या फिर खाद के लिए इधर-उधर फिरे।
महिपाल सिंह ने प्रशासन से पैक्स केंद्रों में खाद की पर्याप्त आपूर्ति कराये जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि किसानों को उसकी फसल का वाजिब दाम नहीं मिल रहा है। सरकार को स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करना चाहिए। गलत नीतियों के कारण आज खेती-बाड़ी घाटे का सौदा बन गई है। बढ़ती आर्थिक तंगी से किसान परेशान हैं।

Advertisement

Advertisement