मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की कमी जल्द की जाएगी पूरी : सीमा त्रिखा

11:53 AM Jul 26, 2024 IST
भिवानी में बृहस्पतिवार को शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा तीर्थ दर्शन यात्रा बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 25 जुलाई (हप्र)
हरियाणा में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने सभी जिलों में विशेष अभियान चलाकर बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम-2009 के तहत गठित स्कूल प्रबंधन कमेटियों के माध्यम से मुहिम शुरू की है। इस पहल के तहत शिक्षा मंत्री हर जिले में पहुंचकर वहां विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों व अध्यापकों से मुलाकात कर रही हैं और शिक्षा प्रणाली में नए प्रयोग व आयाम स्थापित करने का प्रयास जारी है। इसे लेकर आंकड़े व सुझाव जुटाए जा रहे हैं। बृहस्पतिवार को शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा भिवानी के पंचायत भवन में पहुंचीं तथा जिला स्तरीय स्कूल प्रबंधन कमेटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
शिक्षा मंत्री त्रिखा ने जिले के विभिन्न स्कूलों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। नई पहल के तहत हर स्कूल में गठित स्कूल मैनेजमेंट कमेटियों से जुड़े परिवारों, अभिभावकों व अध्यापकों से बातचीत कर शिक्षा में क्या गुणात्मक सुधार किए जा सकते हैं, इसको लेकर विचार जाने जा रहे रहे हैं।
जल्द ही मुख्यमंत्री 125 स्कूलों के नए भवनों का शिलान्यास करेंगे। शिक्षा मंत्री ने कांग्रेस द्वारा चलाई गई यात्रा के मुद्दे पर कहा कि कांग्रेस ने चुनाव में संविधान तोड़ने व आरक्षण खत्म करने की बात कहकर जनता को बहकाने का काम किया था। परंतु अब जनता कांग्रेस के बहकावे में नहीं आएगी। इस मौके पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के बारे में खंड शिक्षा अधिकारी शिवकुमार तंवर, अध्यापक व छात्रों ने बताया कि न केवल स्कूल प्रबंधन समिति से शिक्षा के विभिन्न प्रारूपों के बारे में चर्चा की गई है, बल्कि विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं व अध्यापकों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का भी शिक्षा मंत्री ने निरीक्षण किया है। इन स्टॉलों का अध्यापकों ने टीचिंग लर्निंग मैथेड का प्रदर्शन किया है। इन मैथेड से स्कूलों में कैसे प्रभावी व आसान तरीके से पढ़ाया जाए, इसको प्रदर्शित किया गया है। इससे पहले हरियाणा सरकार द्वारा गरीब परिवार के बुजुर्गों को तीर्थ स्थलों के भ्रमण के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने बस को हरी झंडी दिखाई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement