मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

डीएपी खाद की किल्लत ने बढ़ाई किसानों की परेशानी

09:04 AM Oct 17, 2024 IST
भिवानी में बुधवार को एसडीएम को ज्ञापन देने जाते किसान सभा के सदस्य। -हप्र

भिवानी, 16 अक्तूबर (हप्र)
बिजाई का सीजन चर्म पर होने के बावजूद पूरे क्षेत्र में डीएपी खाद की जबरदस्त किल्लत बनी हुई है जिससे बिजाई के समय में देरी हो रही है। ऐसे में अबकी बार रबी की फसलों, (सरसों, चना, दलहन) की उत्पादन में कमी आशंका बन गई है।
किसान डीएपी खाद के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं। कुछ दुकानदार किसानों की मजबूरी का फायदा उठाकर खाद के साथ बीज भी जबरन दे रहे हैं। पिछले कई दिन से भिवानी में डीएपी का कोई रैक नहीं लगा है। सरकार द्वारा पैक्स सोसायटियों को थोड़ा बहुत खाद भेजा गया, जिसे किसानों ने हाथों हाथ उठा लिया बाद में यहां भी खाद नहीं आया।
खाद न मिलने से खासतौर पर सरसों की फसल सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही है क्योंकि सरसों की बिजाई के लिए डीएपी खाद अत्याधिक जरूरी है।
उधर, अखिल भारतीय किसान सभा का एक प्रतिनिधिमंडल सभा के जिला उपप्रधान कामरेड ओमप्रकाश, ब्लाक प्रधान नरेन्द्र सिंह व ब्लाक सचिव प्रताप सिंह सिंहमार के नेतृत्व में उपमण्डल अधिकारी नागरिक महेश कुमार से मिला तथा उन्होंने खाद सहित किसानों की अन्य मांगों का ज्ञापन दिया।
इस अवसर पर कामरेड ओमप्रकाश, व्यापारी नेता देवराज महता, किसान नेता कमल प्रधान व मजदूर नेता सुखदेव पालवास ने कहा कि रबी फसल बुआई के समय न तो किसानों को नहरी पानी मिल रहा है और न ही डीएपी खाद मिल रही है, बार-बार जिला प्रशासन व सरकार से अनुरोध करने के बाद भी पानी व डीएपी खाद नहीं मिल रहा है, जिससे किसानों में भारी रोष है।
उन्होंने कहा कि जिले की विभिन्न मण्डियों में बाजरा भारी मात्रा में आ रहा है, परन्तु खरीद, उठान व भुगतान की गति बहुत धीमी हैै। इस अवसर पर किसान नेता नरेश शर्मा, फते सिंह स्योराण, महाबीर फौजी, सूरत सिंह पहलवान, अरविंद सोलंकी शामिल थे।

Advertisement

Advertisement