मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों ने पौधारोपण कर दी हरियाली की सौगात

06:28 AM Aug 15, 2024 IST
वाल्मीकि धर्मशाला में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में पौधा लगाते रेंज ऑफिसर शमशेर सिंह व अन्य। -हप्र

कुरुक्षेत्र, 14 अगस्त (हप्र)
डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों ने धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र में 28 हजार पौधे रोपित कर हरियाली की सौगात दी है। जिलाभर में विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित कर जहां पौधे रोपित किए, वहीं पौधों की संभाल का जिम्मा भी स्वयं ही संभाला। कुरुक्षेत्र में वाल्मीकि धर्मशाला में कार्यक्रम आयोजित किया गया। वन विभाग के रेंज ऑफिसर शमशेर सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। शमशेर सिंह ने स्वयं पौधा रोपित कर पौधारोपण की शुरुआत की। इससे पूर्व यहां पहुंचने पर डेरा श्रद्धालुओं ने शमशेर सिंह का स्वागत किया।
मुख्यातिथि शमशेर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा बरसात के मौसम में पौधारोपण का कार्य कर सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी बीते कई वर्षों से पौधे लगाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वातावरण के लगातार प्रदूषित होने के चलते आज जरूरी है कि पौधारोपण के प्रति हर कोई जागरूक हो।
इस धरा पर ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित किए जाएंगे तो वातावरण शुद्ध रहेगा व हम साफ हवा में सांस ले सकेंगें। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों से हर किसी को पे्रेरणा लेकर पौधेरोपण का कार्य करना चाहिए। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र में विद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सचिंद्र ने भाग लिया व पौधारोपण कर अभियान की शुरुआत की। इसके अलावा विभिन्न गांवों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें गांव के सरपंचों के अलावा अन्य गणमान्यजनों ने डेरा श्रद्धालुओं की इस मुहिम की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। डेरा सच्चा सौदा के 85 मैंबर प्रवीण इन्सां ने बताया कि कुरुक्षेत्र जिला में कुल 28050 पौधे रोपित किए गए हैं। ब्लॉक पिहोवा में 5500 पौधे, इस्माईलाबाद में 4200 पौधे, लाडवा में 1800 पौधे, धुराला में 2900 पौधे, कुरुक्षेत्र 2350 पौधे, पिपली में 1400 पौधे, मंधेडी में 1600 पौधे, बाबैन व सूरजगढ में 1800 पौधे, इस्हाक बाखली में 2300 पौधे, उमरी में 2500 पौधे रोपित किए गए हैं। इस मौके पर 85 मैंबर कृष्ण, रूढ सिंह, रामशरण सैनी, रोणकी राम, अमृत लाल, राज मैहता, मदन लाल, बृज लाल, रघुबीर सिंह व वाल्मीकि समाज से महंत मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement