मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बलिदानियों की गाथा को इतिहास के पन्नों से किया गायब : शास्त्री

07:47 AM May 30, 2024 IST
रेवाड़ी में वीर सावरकर की जयंती पर वक्ताओं को उनका चित्र भेंट कर स्वागत करते श्रीनिवास शर्मा शास्त्री। -हप्र

रेवाड़ी, 29 मई (हप्र)
वीर सावरकर विचार मंच के बैनर तले बुधवार को वीर सावरकर की जयंती पर नगर के मॉडल टाउन स्थित मंच कार्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सावरकर को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर के विख्यात चिकित्सक डाॅ. पवन गोयल ने की। मंच के संस्थापक श्रीनिवास शर्मा शास्त्री ने कहा कि देश को आजादी बहुत ही बलिदान के बाद मिली। वीर सावरकर जैसे अनेक देशभक्तों ने गुलामी की बेड़ियां तोड़ने के लिए भारी कष्ट सहे और काला पानी की सजा भुगती। उन्होंने कहा कि देश पर प्राण न्योछावर करने वाले इन बलिदानियों की गाथा को राजनीतिक षड‍्यंत्र के तहत इतिहास के पन्नों से गायब कर दिया गया। जिन लोगों ने अंग्रेजों की गुलामी की, उनका महिमामंडन हुआ। लेकिन देश में अब गुमनाम बलिदानियों व देशभक्तों के संघर्ष व गाथा को पूरे देश के सामने रखा गया। उन्होंने वीर सावरकर को हिंदुत्व का प्रेरणा स्त्रोत बताया।
डाॅ. पवन गोयल ने कहा कि हजारों सालों तक भारत का अस्तित्व समाप्त करने की कोशिश की गई। लेकिन कोई भी जालिम देश की हस्ती को मिटा नहीं सका। क्योंकि हर काल में वीर सावरकर जैसे देशभक्त पैदा होते रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्रीनिवास शर्मा शास्त्री के वृहद प्रयासों से गठित मंच द्वारा सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं। इस मौके पर एडवोकेट जितेंद्र यादव, एडवोकेट गूगन सिंह, करण सिंह यादव, रतिराम वैद्य, दलीप शास्त्री, एडवोकेट नरेश चौहान, दयाराम आर्य, नरेंद्र जोशी, योगाचार्य योगेन्द्र ब्रह्मचारी, सुरेश जाजोरिया, ऋषि सिंहल, महिपाल यादव, सतीश गुगनानी, अशोक शर्मा, श्रीभगवान, धर्मेन्द्र यादव, लक्ष्मण रावत आदि उपस्थित थे। मंच की ओर से सभी वक्ताओं को सावरकर के चित्र और साहित्य भेंट किए गए।

Advertisement

Advertisement