मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सत्ता पक्ष ने सराहा, विपक्ष ने कहा-जनविरोधी

11:20 AM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

पंचकूला/चंडीगढ़/जीरकपुर, 23 जुलाई (हप्र)
मंगलवार को केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट को लेकर सत्ता पक्ष ने जहां सराहना की है, वहीं विपक्ष ने बजट को जनविरोधी बताते हुए इसकी जम कर निंदा की है।

गरीबों के लिए बजट नवजीवन : कुलभूषण गोयल
पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल ने कहा कि बजट में गरीबों के और मकान बनाने का फैसला किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में गरीबों के 2 करोड़ घर बनेंगे, गरीबों के लिए बजट नवजीवन है। गोयल ने कहा कि यह बजट उन्नत बुनियादी ढांचे, नवाचार और अगली पीढ़ी के सुधारों के साथ समाज के हर वर्ग के विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा।

Advertisement

लोगोंं के लिए सामान्य रहा बजट : एसके नैयर


पंचकूला के सेवानिवृत अधिकारी एसके नैयर ने कहा कि आज का बजट लोगों के लिए सामान्य रहा। इस महंगाई के दौर में
नौकरी पेशा व कर्मचारियों और पेंशनधारियों को आयकर में कोई विशेष छूट नहीं दी गई परन्तु मानक कटौती की सीमा बढ़ाकर लोगों में छाई निराशा दूर की गई है। बजट सामान्य रूप से ठीक है। नैयर ने कहा कि सरकार को बजट में और ज्यादा रियायतें देने चाहिए थी।

आम जनता पर गुस्सा निकालने का प्रयास : मनीष बंसल


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री पवन बंसल के बेटे मनीष बंसल ने कहा है कि मोदी सरकार ने जनता पर चुनाव में हुए नुकसान का गुस्सा आम जनता पर निकालने की कोशिश की है। किसी वर्ग को कोई राहत नहीं दी गई। बजट में युवा, महिला, किसान, मध्यम वर्ग का कोई ध्यान नहीं रखा गया। यह एक निराशाजनक बजट है।

रोजगार के लिए कोई कारगर कदम नहीं उठाया : भनोट


हरियाणा शिवालिक विकास बोर्ड के पूर्व सदस्य जगमोहन भनोट ने कहा कि केंद्रीय वार्षिक बजट से देश व प्रदेश के युवा, व्यापारी व किसान को निराशा हाथ लगी है। केंद्रीय बजट से युवा को काफी उम्मीद थी कि रोजगार देने के लिए केंद्र सरकार कोई कारगर कदम उठाएगी मगर ऐसा देखने को नहीं मिला।

बजट ने तोड़े युवाओं के सपने : मनवीर गिल


हरियाणा कांग्रेस की पूर्व महासचिव मनवीर कौर गिल ने कहा की केंद्र सरकार का यह बजट निराशाजनक है। बजट में युवा, किसान, मजदूर, मिडल क्लास को कोई राहत नहीं दी गई। युवाओं के सपनो को तोड़ा गया। किसानों को भी किसी तरह की कोई राहत नहीं दी गई। यह बजट जन हितैषी न होकर पूंजीपति वाला बजट है।

बजट सरकार बचाओ योजना : सुरेंद्र राठी


आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सुरेंद्र राठी ने कहा कि वित्त मंत्री ने जैसा बजट पेश किया है। बजट नहीं बल्कि प्रधानमंत्री सरकार बचाओ योजना लग रही है। बिहार को 59000 करोड़ और आंध प्रदेश 15000 करोड़ का फंड आवंटन किया है क्योंकि इन्हीं प्रदेशों की बैसाखी पर मोदी की सरकार चल रही है।

बजट में पंजाब की अनदेखी : कुलजीत रंधावा


डेराबस्सी विधायक कुलजीत रंधावा ने बजट पर निराशा व्यक्त की और केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा कि बजट पंजाब के लोगों की जरूरतों को पूरा करने की बजाय सत्ता बचाने पर अधिक केंद्रित लगता है। विधायक रंधावा ने यह भी कहा कि बजट में मौजूदा महंगाई संकट के लिए कोई राहत नहीं दी गई है।

अर्थव्यवस्था को मिलेगी नई रफ्तार : संजय टंडन


भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य संजय टंडन ने मोदी सरकार के बजट को विकसित भारत का संकल्पित बजट बताया। बजट मेें हर वर्ग के हितों का ध्यान रखा है। बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए 3 लाख तक इनकम टैक्स फ्री करना बड़ी राहत है।

बजट नीरस और दिशाहीन : एचएस लक्की


चंडीगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष एचएस लक्की ने बजट को नीरस और दिशाहीन बताते कहा है कि इसमें बेरोजगारी और महंगाई जैसे प्रमुख मुद्दों को हल करने पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। इसे बिहार और आंध्र प्रदेश में अपने सहयोगियों को खुश करने के लिए ‘कुर्सी बचाओ बजट’ ठीक ही कहा गया है, जबकि देश के बाकी हिस्सों के लिए बहुत कम पैसों का प्रावधान किया गया है।

विकसित भारत के संकल्प को मिलेगी उड़ान : रंजीता मेहता


हरियाणा भाजपा की पूर्व प्रवक्ता रंजीता मेहता ने कहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत यह बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को नई उड़ान देगा। मेहता ने कहा कि यह बजट पूरी समग्रता से, समावेश से और दूरदृष्टि से बनाया हुआ बजट है। रंजीता ने कहा कि मोदी सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता को पूरा किया है।

Advertisement
Advertisement