For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

राष्ट्र निर्माण में एनएसएस स्वयंसेवकों की भूमिका महत्वपूर्ण : प्रो. सोमनाथ

08:52 AM Jun 12, 2024 IST
राष्ट्र निर्माण में एनएसएस स्वयंसेवकों की भूमिका महत्वपूर्ण   प्रो  सोमनाथ
राष्ट्रीय सेवा योजना की सलाहकार समिति के साथ बैठक के दौरान कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा। -हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 11 जून (हप्र)
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कमेटी रूम में मंगलवार को केयू राष्ट्रीय सेवा योजना की सलाहकार समिति की बैठक कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में एनएसएस स्वयंसेवकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण, सड़क सुरक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता आदि के लिए समाज में जागरूकता के लाने एनएसएस स्वयंसेवकों को अपनी भूमिका समझते हुए आगे बढ़कर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार एवं माय भारत पोर्टल पर पंजीकरण के लिए सभी विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाएगा तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए बड़े स्तर पर आयोजन किए जाएंगे। इसके साथ ही कौशल संबंधित गतिविधियों एवं शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा।
बैठक में एनएसएस सलाहकार की इस बैठक में कार्यक्रम, योजना सहित एनएसएस के विकास के मुद्दों पर निर्णय लिया गया। इसके साथ ही सत्र 2023-24 में किए गए कार्य, लक्ष्य प्राप्ति, बजट आय-व्यय एवं गतिविधियों की समीक्षा की गई।
इस सत्र में सात दिवसीय शिविर आयोजन में अच्छी वृद्धि रही है। राष्ट्रीय एकता शिविरों एवं एडवेंचर शिविरों में काफी स्वयंसेवकों ने भागीदारी सुनिश्चित की। इस सत्र में हर घर तिरंगा, मेरी माटी मेरा देश, स्वच्छता ही सेवा, राष्ट्रीय एकता दिवस आदि गतिविधियों का आयोजन किया गया। बैठक में कुलसचिव प्रो संजीव शर्मा, केयू छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. एआर चैधरी, एनएसएस निदेशालय नई दिल्ली से देशराज, उप-समन्वयक डॉ. नीरज बातिश, प्राचार्या डॉ. महेंद्र बागी, डॉ. अनुपम अरोड़ा, डॉ. ऋषिपाल, डॉ. गगन कौर, डॉ. आभा बंसल, डॉ. रीटा कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनुराधा, डॉ. वीर विकास, डॉ. अभिषेक गोयल एवं प्रदीप मौजूद रहे।

Advertisement

कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा के सेवाकाल में 3 वर्ष की वृद्धि

राज्यपाल एवं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय के आदेशानुसार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा के कुलसचिव पद के कार्यकाल को 8 दिसंबर, 2023 से 7 दिसंबर, 2026 तक आगामी 3 वर्षों के लिए बढ़ाया गया है। कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने प्रो. संजीव शर्मा के कुलसचिव पद के कार्यकाल को आगामी तीन वर्षों तक बढ़ने के लिए बधाई दी। ये जानकारी लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. महासिंह पूनिया ने दी। इस अवसर पर कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने तीन वर्ष कार्यकाल वृद्धि होने पर हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व मुख्यमंत्री नायब सैनी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि वे कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में नैक से मान्यता प्राप्त ए-प्लस-प्लस कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शोध, खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों में अग्रणी रहने का सार्थक प्रयास करेंगे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डीन, निदेशक, शिक्षकों, अधिकारियों, कुटा प्रधान डॉ. दलीप कुमार, कुटा सचिव डॉ. राजपाल, कुंटिया प्रधान राजवंत कौर सहित अन्य पदाधिकारियों ने प्रो. संजीव शर्मा को तीन साल के सेवाकाल में वृद्धि होने पर बधाई दी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement