For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लोकसभा चुनावों के नतीजों ने बदल दी जींद में राजनीतिक तस्वीर

08:16 AM Jun 07, 2024 IST
लोकसभा चुनावों के नतीजों ने बदल दी जींद में राजनीतिक तस्वीर
Advertisement

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 6 जून
लोकसभा चुनावों के नतीजों ने हरियाणा की राजनीति को दिशा देने वाले जींद जिले की राजनीतिक तस्वीर को पूरी तरह से बदल दिया है। इस बदली हुई तस्वीर में जींद जिले में कांग्रेस पार्टी ने पांच में से 3 विधानसभा सीटों पर भाजपा को करारी मात दी है, जबकि भाजपा जींद और सफीदों में बहुत मामूली बढ़त कांग्रेस पर हासिल करने में कामयाब रही है। जजपा और इनेलो का जींद जिले में सूपड़ा हो साफ हो गया है।
हरियाणा के मध्य में स्थित जींद जिला 1986 से हरियाणा की राजनीति को सदा नई दिशा देता आया है। जींद से हुई राजनीतिक शुरुआत को प्रदेश में शुभ और सफल माना जाता है। इसकी नींव 23 मार्च, 1986 को जींद में समस्त हरियाणा सम्मेलन से पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी देवीलाल ने रखी थी। जींद के समस्त हरियाणा सम्मेलन के बाद 1987 के विधानसभा चुनाव में चौधरी देवीलाल के लोकदल ने 90 में से 85 विधानसभा सीटों पर अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर जीत हासिल कर कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया था। इस बार हुए लोकसभा चुनावों के जो नतीजे मंगलवार को सामने आए, उसमें जींद जिले की राजनीतिक तस्वीर पूरी तरह से बदली हुई नजर आई है। इस बदली हुई राजनीतिक तस्वीर में जींद जिले में कांग्रेस पार्टी का पलड़ा भाजपा, जेजेपी तथा इनेलो से भारी रहा।
जिले की 5 में से 3 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस को भारी बढ़त
जींद जिले की 5 विधानसभा सीटों में से 3 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस पार्टी ने भाजपा पर बहुत बड़ी जीत दर्ज की है। उचाना कलां विधानसभा क्षेत्र हिसार संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। इस विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश को 76694 और भाजपा के रणजीत चौटाला को महज 42366 वोट मिले हैं। पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र उचाना कलां में में जेजेपी प्रत्याशी नैना चौटाला केवल 3911 वोट और इनेलो प्रत्याशी सुनैना चौटाला को 3299 वोट से संतोष करना पड़ा। इस तरह उचाना कलां में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी जयप्रकाश ने अपनी ही पार्टी के कुछ नेताओं की भितरघात के बावजूद लगभग 35,000 मतों की बढ़त हासिल की। सिरसा संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले जींद जिले के नरवाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी शैलजा को 71,428 वोट मिले, जबकि भाजपा के अशोक तंवर को 55,890 वोट मिले। लगभग 16000 मतों के अंतर से नरवाना में कांग्रेस पार्टी को जीत मिली। सोनीपत संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले जुलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी सतपाल ब्रह्मचारी को भाजपा प्रत्याशी मोहनलाल बड़ोली पर लगभग 24000 की बढ़त मिली।
भाजपा को दो सीटों पर हासिल हुई मामूली बढ़त
जींद जिले में लोकसभा चुनाव में भाजपा को करारा झटका लगा है। भाजपा जींद जिले की केवल दो विधानसभा सीटों सफीदों और जींद में मामूली बढ़त कांग्रेस पर हासिल कर पाई है। सफीदों में भाजपा प्रत्याशी मोहनलाल बड़ोली को कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी पर लगभग 5300 मतों से जीत मिली, जबकि जींद विधानसभा क्षेत्र, जहां से भाजपा के विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा लगातार 2 बार से विधायक हैं, उस विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी मोहनलाल बड़ोली को केवल 2900 वोट से ही बढ़त मिल पाई।
2019 में सफीदों से हुड्डा हारे थे 45000 से तो जींद में 38000 से
2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले 2024 के लोकसभा चुनाव में जींद जिले की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई। सफीदों विधानसभा क्षेत्र से 2019 में कांग्रेस प्रत्याशी भूपेंद्र हुड्डा भाजपा के रमेश कौशिक से लगभग 45000 मतों के अंतर से हारे थे। इस बार सफीदों से कांग्रेस विधायक सुभाष गांगोली के प्रयासों के चलते कांग्रेस की हार 45000 से कम होकर केवल 5300 रह गई। इसी तरह जींद विधानसभा क्षेत्र में 2019 में पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा कांग्रेस टिकट पर भाजपा के रमेश कौशिक से लगभग 38000 मतों के अंतर से हारे थे। इस बार जींद में कांग्रेस की हार का अंतर केवल 2900 पर आ गया। इसी तरह जुलाना विधानसभा क्षेत्र में 2019 में भूपेंद्र हुड्डा को भाजपा के रमेश ने लगभग 13000 मतों के अंतर से हराया था, जबकि इस बार कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी ने भाजपा के मोहनलाल बड़ोली को लगभग 24000 मतों के अंतर से पराजित कर दिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×