For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अभिनय से कमाई की पारी बाकी फिर बाजार से यारी

07:41 AM Dec 09, 2023 IST
अभिनय से कमाई की पारी बाकी फिर बाजार से यारी
Advertisement

असीम चक्रवर्ती

एक दौर था, जब हमारे फिल्म सितारों का पूरा स्टारडम फैन तक ही सीमित रहता था। मगर वक्त बदला, तो कई सितारों ने इसका इस्तेमाल अलग से करना शुरू कर दिया। उस दौर में पहली बार सुपर स्टार राजेश खन्ना ने अपनी इस चरम लोकप्रियता को पहचाना था। तब उन्होंने छोटे-मोटे इंडोर्समेंट में शरीक होना शुरू कर दिया था। कहते हैं उस समय वह बहुत किसी बड़ी शादी समारोह में एक झलक दिखाने के लिए एक लाख तक की राशि आसानी से पा जाते थे। बाद में परिदृश्य ऐसा बदला कि कई सितारे इंडोर्समेंट के सहारे ही चलने लगे। कैसे और क्यों? आइए इस पर गौर फरमाएं-

Advertisement

अमिताभ की बाजारदारी

सर्वविदित है कि अमिताभ बच्चन यानी बिग बी ने अपने समकालीन राजेश खन्ना की लोकप्रियता से प्रेरणा लेकर शुरू से ही अपनी मार्केटिंग बहुत कुशलता से शुरू कर दी थी। जिसका नतीजा यह हुआ कि कई बड़े ब्रांड के साथ वह आसानी से जुड़ गए। उन्होंने पैसा कमाने के मामले में कोई क्राइटेरिया नहीं रखा। तेईस साल पहले उन्होंने फिल्मों की बजाय टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का ट्रेक बहुत सहज ढंग से पकड़ लिया। उनकी समझदारी का नतीजा यह हुआ कि यह शो आज भी उनके लिए करोड़ों की कमाई का जरिया बना हुआ है। इसके अलावा कई बड़ी कंपनियों के वह ब्रांड एंबेसडर हैं। ऐसे में फिल्में नहीं, टीवी शो और विज्ञापन उनकी अकूत कमाई का प्रमुख जरिया हैं।

शाहरुख का ट्रैक

उनके बाद शाहरुख खान इस मामले में उन्हें पूरी टक्कर दे रहे हैं। लेकिन शाहरुख ने पैसा कमाने के कई ट्रैक खोल दिये हैं। वह फिल्मों में काम करने के अलावा, फिल्म निर्माण और विभिन्न इंडोर्समेंट में सक्रियता के साथ लगे हुए हैं। यही वजह है कि एक्टिंग की अपेक्षा विज्ञापन जगत ने उन्हें ज्यादा संभाल रखा है।

Advertisement

रणवीर सिंह भी चल निकले

कभी धूमकेतू की तरह चमकनेवाले अभिनेता रणवीर सिंह को इधर कामयाब अभिनेता नहीं कहा जा रहा है। खास तौर से जयेशभाई जोरदार, 83, सर्कस, रिंकू और रानी की प्रेम कहानी जैसी बड़ी फिल्मों की विफलता के बाद उनका स्टारडम पहले जैसा नहीं माना जा रहा है। मगर इंडोर्समेंट की दुनिया में वे खासे लोकप्रिय हैं। निंदक मानते हैं कि उनका हंसमुख चेहरा कई इंडोर्समेंट के लिए एकदम माफिक लगता है। वैसे अब भी उनके पास दो-तीन बड़ी फिल्में हैं, मगर फिलहाल तो वह कई बड़े विज्ञापनों में छाये हुए हैं।

आलिया की दोस्ती

देखा जाए तो अभिनेत्री आलिया भट्ट ने इंडोर्समेंट से दोस्ती कर ली है। उन जैसी उम्दा अभिनेत्री को फिल्मों की बजाय ज्यादातर विज्ञापन फिल्मों में ही देखा जाता है। विवाह के बाद वह फिल्में न के बराबर कर रही हैं। पर कई बड़े विज्ञापनों में उनकी एंट्री बड़ी आसानी से हो रही है।

दीपिका भी कम नहीं

वैसे तो दीपिका अब भी कुछ फिल्मों में काम रही हैं। मगर पिछले दो-तीन साल से किसी फिल्म के संदर्भ में उनकी चर्चा कम ही होती है। नए साल के शुरू में आनेवाली उनकी फिल्म ‘फाइटर’ की चर्चा अभी से शुरू हो चुकी है। इसमें वे अभिनेता रितिक रौशन के साथ एक अहम रोल कर रही हैं। पर फिलहाल तो उनकी एड फिल्मों का ग्राफ बहुत ऊंचा है। वर्तमान में वह आधे दर्जन बड़े इंडोर्समेंट में दिखाई पड़ रही हैं।

चर्चा में हैं कियारा

नए दौर की तारिकाओं में बोल्ड बाला कियारा आडवाणी सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। वह इन दिनों कम से कम आधा दर्जन बड़ी एड फिल्मों में दिखाई पड़ रही हैं। ‘गेम चेंजर’ और ‘वॉर-2’ जैसी फिल्मों की हीरोइन कियारा ने शादी के बाद भी अपने कैरियर को बहत अच्छी तरह से संभाला है। फिल्मों के साथ-साथ एड फिल्मों में भी उनका ग्लैमर प्लस प्वाइंट है।

कई हीरोइन की शरणस्थली

सारा अली खान,अनन्या पांडे,जाह्नवी कपूर, यामी गौतम आदि कई तारिकाएं भी इंडोर्समेंट के सहारे काफी चर्चा में रहती हैं। अभी तक किसी भी फिल्म ने उन्हें स्टारडम नहीं दिया है। पर इन हीरोइनों का कहना है कि एड फिल्मों के चलते ही फिल्मों के ऑफर भी उन्हें मिलते रहते हैं।

बी ग्रेड के हीरो का भी सहारा

इधर आयुष्यमान खुराना, राजकुमार राव जैसे कई बी ग्रेड फिल्मों के हीरो की फिल्मों को दर्शकों ने बेशक खारिज कर दिया है। मगर एड फिल्मों ने इन्हें भी बड़ा संबल दे रखा है। वैसे फिल्में वे अब भी कर रहे हैं। पर उन्हें भी पता है कि वे जिस तरह की फिल्मों में काम करते हैं, वैसी फिल्में यदा-कदा ही लोकप्रिय बनती हैं। ऐसे में वह छोटे-मोटे इंडोर्समेंट का दामन अच्छी तरह से पकड़े रहते हैं। सच तो यह है कि इंडोर्समेंट का यह खेल कई छोटे-बड़े सितारों के लिए प्राणवायु बना हुआ। मौके के मुताबिक जो जहां चाहता है अपने आपको फिट कर लेता है। मगर उसकी फीस तो उसके वर्तमान स्टारडम के मुताबिक ही मिलती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×