मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

जनता ने धनबल को हराया, पूरे देश में जाएगा संदेश

07:12 AM Jul 14, 2024 IST
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह विधानसभा उपचुनाव में पार्टी की जीत पर शनिवार को शिमला में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को बधाई देते हुए। -ललित कुमार
Advertisement

ज्ञान ठाकुर/निस
शिमला, 13 जुलाई (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रों में हुए उप-चुनाव में दो सीटों पर जीत हासिल करने पर भारी संख्या में जश्न मनाने मुख्यमंत्री के आवास ओकओवर पहुंचे पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि जनता ने धनबल को हराया है और जनबल की जीत हुई है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के मतदाताओं के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के मेहनती कार्यकर्ताओं की जीत है। प्रदेश की जनता ने खरीद-फरोख्त की राजनीति को नकार कर अपना वोट राज्य में राजनीतिक पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए दिया है। उन्होंने कहा कि देहरा में 25 वर्षों के बाद कांग्रेस प्रत्याशी की जीत हुई है और नालागढ़ में भी कांग्रेस प्रत्याशी बड़े अंतर से जीते हैं। हिमाचल प्रदेश में अब कोई भी पार्टी आने वाले 50 साल में खरीद-फरोख्त की राजनीति करने की हिम्मत नहीं जुटा पाएगी और प्रदेश से यह संदेश पूरे देश की राजनीति में जाएगा।
सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि 28 फरवरी, 2024 को प्रदेश में राजनीतिक अस्थिरता पैदा कर चुनी हुई सरकार को गिराने का षड्यंत्र रचा गया, लेकिन इस ऐतिहासिक जीत के बाद अब विधानसभा में कांग्रेस पार्टी के विधायकों की संख्या एक बार फिर 40 हो गई है। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर बार-बार भाजपा की सरकार बनाने की बातें करते थे, लेकिन उनका ऑपरेशन लोटस विफल हो गया है। जनता से सबक मिलने के बावजूद नेता प्रतिपक्ष प्रदेश के लोगों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं।
निर्दलीय विधायकों ने थोपे उपचुनाव
मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन निर्दलीय विधायकों ने ये उप-चुनाव प्रदेश की जनता पर थोपे। अगर निर्दलीय विधायक प्रदेश सरकार से नाराज थे तो विधानसभा में भाजपा के साथ बैठकर विपक्ष को अपना समर्थन दे सकते थे। उन्होंने कहा कि निर्दलीय विधायक सरकार को गिराने के षड्यंत्र के तहत एक माह तक प्रदेश से बाहर रहे और अपना इस्तीफा स्वीकार करवाने के लिए धरने पर बैठे। उनके इसी रवैये के कारण उप-चुनाव हुए, लेकिन जनता ने अब उन्हें करारा जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि देश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में हुए उप-चुनावों में भाजपा ने केवल दो सीटें बहुत कम मार्जिन से जीती हैं। इससे यह साबित होता है कि देश के लोगों ने भाजपा की गुमराह करने वाली नीतियों व विचारधारा को पूरी तरह नकार दिया है।

जनता कांग्रेस के साथ : प्रतिभा सिंह

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस को दो सीटों पर मिली शानदार जीत पर खुशी जताते हुए देहरा व नालागढ़ के मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने हमीरपुर में पार्टी की हार पर कार्यकर्ताओं से किसी भी प्रकार से हतोत्साहित न होने का आह्वान करते हुए कहा कि पार्टी हार के कारणों पर पूरा मंथन करेगी और जहां कोई कमी रह गई है उसे दूर किया जाएगा। उन्होंने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि प्रदेश में विधानसभा के सभी उपचुनावों के लिये भाजपा पूरी तरह जिम्मेदार है। प्रतिभा सिंह ने कहा कि उपचुनावों में भाजपा को मिली करारी हार से साफ हो गया है कि प्रदेश की जनता कांग्रेस के साथ खड़ी है। संपन्न वर्ग को 125 यूनिट मुफ्त बिजली बंद करने के सरकार के फैसले पर प्रतिभा सिंह ने कहा कि सरकार ने इसे तर्कसंगत बनाते हुए इस योजना को गरीब परिवारों को जारी रखा है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ असल में गरीब व पात्र परिवारों को ही मिलना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement